May 18, 2024

जयपुर-WHO के ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ 2022 की थीम ‘Our Planet, Our Health’ के तहत “अमर कमल न्यूरोसाईंसेज़ फ़ाउंडेशन” के तत्वाधान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री परसादी लाल जी मीणा एवं हाथोज़ धाम के श्री बालमुकुंदाचार्य जी के सानिध्य में ‘ब्रेन स्ट्रोक’ के पोस्टर का विमोचन किया गया। फ़ाउंडेशन के श्रीमती रेणु जैन एवं वरिष्ठ न्यूरोलोजिस्ट डॉ॰ आर॰ एस॰ जैन ने बताया की इस पोस्टर के द्वारा जन जागृति के उद्देश्य से लकवे के लक्षणों के बारे में आमजन को जानकारी दी गयी है। लकवे के रोगी को 4.5 साड़े चार घंटे के अंदर सी॰टी॰स्कैन सुविधायुक्त अस्पताल में पहुँचाने से आवश्यकतानुसार थ्रोम्बोलाइसिस उपचार शुरू करने पर लकवे से होने वाली अपंगता एवं मृत्यु से बचाया जा सकता है।


लकवे के लक्षणों को B.E.F.A.S.T. के रूप में आसानी से समझा जा सकता है।
B=Balance अचानक संतुलन का बिगड़ना
E=Eyes अचानक धुँधलापन अथवा आँख की रोशनी का चले जाना
F=Face अचानक चेहरे का टेढ़ापन अथवा एक तरफ़ झुक जाना
A=Arm अचानक एक हाथ अथवा पैर में कमज़ोरी
S=Speech अचानक आवाज़ में तुतलाहट अथवा आवाज़ का चले जाना
T=Time समय बहुमूल्य है। रोगी को तुरंत स्ट्रोक रेड़ी अस्पताल में पहुँचाएँ।
सवाई मान सिंह अस्पताल, जयपुर में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत सभी तरह की जाँच एवं उपचार की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध है। अक्यूट स्ट्रोक के रोगियों के लिए सुसज्जित “स्ट्रोक आई॰सी॰यू॰” की सुविधा भी उपलब्ध है।
इस अवसर पर डॉ रेनू जैन, डॉ मुरली मनोहर जोशी, समाज सेविका चंद्रमणि जोशी, धन्ना दास जी महाराज, डॉ मीनाक्षी जोशी एवं मिश्री मीणा उपस्थित रही!

Tehelka news