May 17, 2024

जयपुर:(जे.पी शर्मा)
जयपुर राजस्थान।ग्रेटर निगम के उपमहापौर पुनीत कर्णावट के मोक्षधामों के विकास व दाहसंस्कार में गौकाष्ठ का उपयोग करने की पहल पर मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के सलाहकार विधायक व पूर्व मंत्री राजकुमार शर्मा की मौजूदगी में निगम आयुक्त यज्ञमित्र सिंह देव तथा श्री राम आशापूर्णा चैरिटेबल ट्रस्ट व अंश दानी फाउंडेशन के नवीन भंडारी व डॉ एस आर गुप्ता के मध्य में एक MOU साइन किया गया।

जिसके तहत संस्था द्वारा दाहसंस्कार हेतु मोक्षधामों पर अंतिम संस्कार हेतु निशुल्क गौकाष्ठ उपलब्ध करवाने का अनुबंध हुआ।उपमहापौर पुनीत कर्णावट ने कहा कि जनसहयोग के माध्यम से ग्रेटर क्षेत्र के प्रमुख 11 मोक्षधामों का सर्वांगीण विकास किया जाएगा।

प्रथम चरण में दुर्गापुरा, महारानी फार्म, वी डी जोन सेक्टर 4, मधुबन कॉलोनी टोंक रोड व स्वर्ण पथ मानसरोवर स्थित पांच मोक्षधामों को सुविधायुक्त किया जाएगा तथा पर्यावरण सरंक्षण के उद्देश्य से लकड़ी के स्थान पर गौकाष्ठ व गैस संचालित दाहसंस्कार की सुविधाएं विकसित की जाएगी। इसी क्रम में आज एक MOU साइन किया गया है जिसके दाहसंस्कार के लिए मोक्षधामों पर गौकाष्ठ उपलब्ध करवाने की सम्पूर्ण व्यवस्था गौमय परिवार की तरफ से की जाएगी। द्वितीय चरण में शेष छः मोक्षधामों को सर्वसुविधायुक्त विकसित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि लाल कोठी स्थित मोक्षधाम में गैस ऑपरेटेड दास संस्कार केंद्र की स्थापना का कार्य बी जनसहयोग से प्रारंभ हो चुका है।

तहलका डॉट न्यूज