May 19, 2024

तंबाकू मुक्त स्मार्ट सिटी बनाना हमारा लक्ष्य-जिला कलक्टर

अजमेर(गजेंद्र कुमार)अजमेर शहर को तम्बाकू मुक्त स्मार्ट सिटी बनाने के लिए आयोजित कार्याशाला में सोमवार को जिला कलक्टर श्री अंश दीप ने कोटपा एकट की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर श्री अंश दीप ने जिला स्तरीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि कोटपा एक्ट का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए। उन्होंने कहा कि तंबाकू मुक्त स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कार्य योजना बनाकर कार्य प्रारम्भ किया जाएगा। प्रत्येक विभाग कोटपा की पालना सुनिश्चित करते हुए प्रतिमाह तंबाकू नियंत्राण प्रकोष्ठ को सूचना भेजेंगे। कोटपा एक्ट के तहत उल्लंघन करने वालों के चालान काटकर सूचना उच्च स्तर पर भेजी जाएगी।

उन्होंने कहा कि अजमेर शहर को स्मार्ट सिटी के साथ-साथ तंबाकू मुक्त स्मार्ट सिटी बनाकर देश की पहली तंबाकू मुक्त स्मार्ट सिटी बनाना हमारा लक्ष्य हैं। इसमें समस्त विभाग अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए कार्य करेंगे। एसआरकेपीएस प्रतिनिधि ज्योति चैधरी ने तंबाकू मुक्त स्मार्ट सिटी अजमेर बनाने के लिए कार्य योजना सहित विभिन्न विषयों पर प्रस्तुतिकरण दिया।

नोडल प्रभारी व अतिरिक्त सीएमएचओ डाॅ. रामस्वरूप किराडिया ने तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान के तहत 100 दिवसीय कार्ययोजना का प्रस्तुतिकरण किया। कोटपा की पालना व जागरूकता के लिए विस्तार से प्रकाश डाला। एसआरकेपीएस प्रतिनिधि राजन चैधरी ने जिले को तंबाकू मुक्त जिला व तंबाकू मुक्त स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कार्य योजना में अधिकारियों की भूमिका के निर्वहन पर विचार रखे।

कार्यशाला में सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री प्रफुल चंद्र चैबीसा ने नशा मुक्त भारत अभियान के तहत आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। जिला तंबाकू नियंत्राण प्रकोष्ठ प्रभारी डाॅ. पुनिता जैफ ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।

तहलका डॉट न्यूज