May 9, 2024

जयपुर-अब देश भर में भारतीय मानक ब्यूरो प्रदत खिलौना ही बेचें जा सकेगें। इसी को लेकर खिलौना व्यवसायी में रोष उत्पन्न हो गया है। जयपुर टॉयज डीलर एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल ने सांसद रामचरण बोहरा से मुलाकात कर ज्ञापन सौपा। जिसमें वर्तमान में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा सेक्शन 17 ऑफ बी आई एस एक्ट 2016 के तहत हो रहे कार्यवाही से उत्पन्न समस्या और विसंगतियों से अवगत कराया और इसके निवारण हेतु ज्ञापन सौपा।
जयपुर टॉयज डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेंद्र पाठक ने कहा कि आई एस आई बाबत खिलौना निर्माताओं के पास जानकारी रही। परंतु परंतु छोटे खिलौना व्यापारी अनभिज्ञ रहे।
ऐसे में आईएसआई विभाग के नए आदेश अनुसार छोटे, मध्यम और होलसेलर खिलौना व्यवसायियों के पास आदेश पूर्व के देश भर में करोड़ों रुपए का माल बिक्री योग्य नहीं होने से खिलौना व्यापारी विचलित है। जिससे खिलौना कारोबार कम हो गया और व्यापारी आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। कोरोना के इस माहौल में व्यापारियों की हालत पहले से ही खराब है और इस तरह के कदम से व्यापारियों की कमर ही टूट जाएगी।
सबका साथ सबका विकास नीति पर चलने वाली सरकार हम खिलौना व्यापारियों की सुध ले और पुराने खिलौनों को विक्रय हेतु समय प्रदान करें। जिससे व्यापारियों को हो रहे आर्थिक नुकसान से निजात मिल सके और खिलौनों व्यापारी पुन अपने पैरों पर खड़े हो सके।
जयपुर टॉयज डीलर एसोसिएशन सचिव के नरेश किर्तनी ने बताया कि गत 2 वर्षों से कोरोना महामारी से खिलौना व्यापार खासा तरह प्रभावित हुआ है। तत्पश्चात लॉकडाउन प्रक्रिया, स्कूलों का बंद होना खिलौना कारोबार पुनः प्रभावित हुआ। यह व्यवसाय अपने निम्न स्तर पर पहुंच चुका है। छोटे व्यापारी वित्तीय संकट उत्पन्न हो गया है।
इस मौके पर सांसद रामचरण बोहरा ने माना भारत मानक ब्यूरो द्वारा व्यापारियों पर की जा रही कार्रवाई योग्य व व्यवहार संगत नहीं है। इस समस्या का निवारण आवश्यक है खिलौना व्यवसाय को आश्वस्त कर कहा कि खिलौना व्यवसायियों की समस्या को समझ रहे हैं वे संसद माध्यम से, संबंधित विभाग व मंत्री महोदय से मिलकर इस बाबत पक्ष रखेंगे और पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगें।

Tehelka news