May 12, 2024

जयपुर-हाथोज धाम स्थित श्री दक्षिण मुखी बालाजी मंदिर में अखिल राजस्थान पुजारी महासंघ जिला शाखा जयपुर की बैठक स्वामी बालमुकुंद आचार्य महाराज के सानिध्य में संपन्न हुई।
सनातन धर्म एवं मंदिर व्यवस्था आदि मुख्य मुद्दों पर चर्चा हुई। इस अवसर पर महाराज ने कहा कि गोचर चरागाह भूमि पर गायों एवं अन्य पशुधनों का हक है।इस पर सरकार के द्वारा आवासीय पट्टे देना गलत है। सरकार को ज्ञापन देकर मंदिर माफी भूमि एवं गोचर चरागाह आदि के लिए स्पष्ट नीति बनाने के लिए ज्ञापन देने पर चर्चा हुई। साथ ही देवस्थान विभाग के अधीन मंदिरों की पवित्रता बनाए रखने के लिए उनमें संचालित अन्य गतिविधियों का संचालन बंद किए जाने पर चर्चा हुई। वहां पर केवल धार्मिक, आध्यात्मिक, योग,संस्कृत, वेद अध्ययन अध्यापन जैसे कार्य किए जाए ।उनकी पवित्रता बनाई रखी जाए ।इसके लिए सरकार को ज्ञापन देने के लिए निर्णय लिया गया।
सम्पूर्ण राजस्थान में अभियान चलाकर सभी पुजारियों को अखिल राजस्थान पुजारी संघ से जोड़ने का निर्णय लिया गया। साथ ही पुजारी महासंघ से कर्मकांडी ब्राह्मण आश्रम मठो के सन्त एवं ट्रस्ट के मंदिर के पुजारियों को भी जोड़ने का निर्णय लिया गया।इस बैठक में पुजारी संघ के जिला अध्यक्ष रतन लाल शर्मा, महासचिव मोहन लाल शर्मा, संगठन मंत्री राजेश इंदौरिया, कोषाध्यक्ष कमलेश कुमार शर्मा, विशेष सदस्य राधेश्याम त्रिवेदी, महेश शर्मा आदि पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Tehelka news