May 19, 2024

जयपुर- देशभर में गौ रक्षकों द्वारा अनेक गौशाला संचालित की जा रही है! आज आपका परिचय हाथोज स्थित श्री बालाजी गौशाला से करवाते हैं! हमारे संवाददाता द्वारा जब गौशाला का निरीक्षण किया गया वहां पर, लगभग 65-70 गायें थी! गौशाला परिसर में गायों की जो स्थिति देखी गई उसको देख कर मन प्रफुल्लित हो गया, वहां पर गौ माता की जिस प्रकार से सेवा की जा रही थी जैसे मां अपने बच्चों की सेवा करती है उसी प्रकार श्री बालाजी गौशाला मैं गौ माता की सेवा की जा रही थी!

स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज स्वयं सुबह 5 बजे गौशाला परिसर में पहुंचकर गायों को अपने हाथ से गुड़ खिलाते हुए पाए गए आसपास के लोगों से जब गौशाला के बारे में जानकारी ली गई तो ग्रामीणों ने बताया की इस गौशाला में श्री दक्षिण मुखी बालाजी हाथोज धाम सेवा ट्रस्ट द्वारा देखरेख की जाती है! प्रतिदिन स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी हाथोज धाम स्वयं अपने हाथों से गायों को चारा बांट हरा चारा गुड़ चने का हलवा आदि बनाकर सभी गायों को खिलाते हैं! साथ ही समय-समय पर चिकित्सकों द्वारा गायों की देखभाल की जाती है जिस प्रकार सर्दी, गर्मी बरसात में हम अपने बच्चों का ध्यान रखते हैं!

ऋतु अनुसार खिलाते पिलाते हैं उसी प्रकार इस गौशाला में गौ माता को ऋतु अनुसार उनको खुराक दी जाती है! इस प्रकार हमारे संवाददाता द्वारा जो जानकारी एकत्रित की गई उससे कहा जा सकता है कि यह एक आदर्श गौशाला है जहां पर गायों को माता के रूप में मानते हुए सेवा की जाती है और जो गौ माता से दूध प्राप्त होता है!

संवाददाता द्वारा निरीक्षण करने पर पाया गया कि इस वक्त कोई भी गाय दूध नहीं दे रही है गौशाला में काम करने वाले स्टाफ को रोजाना बाजार से दूध खरीद कर उपलब्ध करवाया जा रहा है यह सारा कार्य श्री दक्षिण मुखी बालाजी मंदिर हाथोज धाम सेवा ट्रस्ट के द्वारा उपलब्ध कराया जाता है!

श्री दक्षिण मुखी बालाजी मंदिर हाथोज धाम मंदिर में प्रसाद के रूप में काम लिया जाता है! प्रतिदिन गौशाला से एकत्रित दूध का प्रसाद बनाकर भगवान के भोग लगाया जाता है!

Tehelka news