May 19, 2024

राजस्थान अपने राजपूती शानोशौकत के लिए तो प्रसिद्ध है ही वहीं राजस्थान अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्वप्रसिद्ध है..

तो आइये आप को बताते है बिजयनगर में प्रसिद्ध लज़ीज चटपटा,खट्‍टा-मीठा पोहा के प्रतिष्ठान के बारे में, अगर इनका स्वाद नहीं चखा तो क्या चखा..

“राधा स्वामी अल्पहार” (bunty poha wala)

पूरे देश में इंदौरी पोहा पसंद किया जाता है. सुबह उठते ही बिजयनगर वासियो का मन पोहा खाने के लिए ललचाता रहता है. यह पोहा हल्का-फुल्का और मजेदार होने की वजह से इसे नाश्ते में खाना बिजयनगर वालो का शगल बन चुका है.

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “बिजयनगर” के 27 मील रोड ,के पास स्थित “राधा स्वामी अल्पहार” (bunty poha wala) के संचालक बंसी प्रकाश कुमावत (बंटी) पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “बिजयनगर” की शान बने हुए है… राजस्थान बिजयनगर में सबसे लोकप्रिय “राधा स्वामी अल्पहार” (bunty poha wala) जिन्होंने 13 साल पहले एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी.आज अपने व्यंजनों में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है.

“राधा स्वामी अल्पहार” (bunty poha wala) की दूकान के संचालक बंटी जी पिछले 13 सालों से यानि 2008 से लोगो को अपने स्वाद से लुभा रहे है. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते. यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल पोहा, दाल पकवान खाने वालो की भिड़ लगी रहती है.

शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार किये हुए पोहे का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही पोहे बनना शुरू हो जाता है. जिसका सिलसिला दिन तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. एक बार जो भी इनकी हाथ के बने पोहे का टेस्ट चख लेता है तो वो इनका मुरीद हो जाता है.

यहां प्रतिदिन सुबहे के टाइम खासतौर से मेले जैसा माहौल रहता है. यदि पोहे खाने के लिए आप अच्छी जगह को खोज रहे है तो बिजयनगर, में पोहे के लिए यह दुकान सबसे अच्छी जगहों में से एक है.आप सभी यहां आएं.और चटपटा,खट्‍टा-मीठा पोहे का मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.

तहलका डॉट न्यूज (अनील सैन)