May 19, 2024

जयपुर- श्री दक्षिण मुखी बालाजी गौशाला हाथोज धाम में स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज के सानिध्य में गौ माता की पूजा अर्चना कर हरा चारा, गुड, चना दाल खिलाकर गौ माता का आशीर्वाद ग्रहण किया स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज ने बताया कि कार्तिक शुक्ला अष्टमी को गोपाष्टमी श्रद्धा और विश्वास के साथ मनाई जाती है श्रद्धालु गायों की पूजा कर आशीर्वाद ग्रहण करते हैं!


गौ अष्टमी के दिन गोवर्धन, गाय और बछड़े तथा गोपाल की पूजन का विधान है। शास्त्रों में कहा जाता है कि जो व्यक्ति इस दिन गायों को भोजन खिलाता है, उनकी सेवा करता है तथा सायं काल में गायों का पंचोपचार विधि से पूजन करता है तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है। आज के दिन अगर श्यामा गाय को भोजन कराएं तो और भी अच्छा होता
गाय को हिन्दू मान्यताओं में बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। गाय को गोमाता भी कहा जाता है, गाय को मां का दर्जा दिया गया है। जिस प्रकार एक मां अपनी संतान को हर सुख देना चाहती है, उसी प्रकार गौ माता भी सेवा करने वाले जातकों को अपने कोमल हृदय में स्‍थान देती हैं और उनकी हर मनोकामना पूरी करती हैं। ऐसी मान्‍यता है कि गोपाष्‍टमी के दिन गौ सेवा करने वाले व्‍यक्‍ति के जीवन में कभी कोई संकट नहीं आता।

Tehelka news