May 7, 2024

जयपुर(ज्ञान चन्द)- वीकेआई के 17 नम्बर स्थित जेडीए कॉलोनी हनुमान मंदिर के पास बिहार के लोगों द्वारा डाला छठ पूजा समिति सूर्य नगर के तत्वाधान में सप्तम छठ पूजा समाहरोह का आयोजन किया गया।
छठ पूजा चार दिनों तक चलने वाला अनुष्ठान है। नहाय खायके साथ छठ पूजा की शुरुआत होती है तथा चौथे दिन शुक्ल पक्ष सप्तमी को प्रातः सूर्योदय के साथ अर्घ्य देकर व्रती सूर्यास्त वाली उपासना की प्रक्रिया को पुनः दोहरा कर पूजा करते हैं। इस प्रकार लगातार चार दिन तक छठी मैया की पूजा अर्चना व सूर्य देव की उपासना की जाती है।

समिति के अध्यक्ष कृष्ण सिंह ने बताया कि छठ पूजा का व्रत जीवन में सुख-समृद्धि के साथ सन्तान व अपने पति की दीर्घायु के लिए किया जाने वाला सुहागिन व्रत है। लोगों ने यह भी बताया कि यह छठ मैया बिहार के लोगों द्वारा दीपावली की भांति मनाया जाने वाला एक पवित्र हिन्दूओं का त्यौहार है।
सूर्य नगर जेडीए कॉलोनी जयपुर में छठ पूजा आयोजन के दौरान सैकड़ों लोगों की भीड़ दिखाई दी जहां पर लगभग बिहार के लोगों की 80 प्रतिशत संख्या निवास करती है।

इस पावन अवसर पर छठ पूजा से पूर्व यहां तलाब (घाट) के आकार का गड्डा खोद कर उसमें पानी भरा गया जहां व्रती सुहागिन पानी में खड़ा होकर डुबकी लगाते हुए स्नान करती है तथा प्रसाद व फलों को एक बॉस के टोकरे में रख कर अपने हाथों में लेकर पानी में खड़े होकर भगवान सूर्यदेव को अर्द्ध देते हुए उसकी उपासना करती हैं। सही मायने में यह एक हिंदुओं व बिहार के लोगों का एक शक्तिरूपेण छठी मैया व सूर्यदेव के लोक आस्था का पवित्र व्रत है जिसे छठ पूजा के रूप में बड़े ही हर्सोल्लास के साथ मनाया गया।

इस पवित्र छठ मैया पूजा के महाकुम्भ में डाला छठ पूजा समिति के अध्यक्ष कृष्ण सिंह, उपाध्यक्ष फूल सिंह व
समिति के सदस्य विनोद ठाकुर, सतीश ठाकुर, राजेन्द्र प्रसाद, भरत शर्मा,मनोज प्रसाद,रमेश गुप्ता,छोटू मंडल,धीरेंद्र मंडल,गौरी शंकर,शिव गोपाल गुप्ता, पिंटू पांडे, आदि उपस्थित थे।

तहलका डॉट न्यूज