May 20, 2024

जयपुर:-प्रवीणलता संस्थान,जयपुर ने अपने नवाचार स्पॉटलेस डेम (बेदाग नारी) को नए मुकाम पर ले जाते हुए नए राज्य मध्य प्रदेश मे दस्तक दी। मौका था राज्य के धार जिले मे अल्ट्रा टेक सीमेंट प्लांट से जड़े आदिवासी गाँवोँ का। संस्थान और अल्ट्रा टेक टीम ने माहवारी स्वच्छता प्रबंधन विषय पर बहुत ज़रुरी 4 गांव (सोंदुल, गुडसर, सीतापुरी, मुराड़) का दौरा किया। इन गांवों में स्वच्छ माहवारी प्रबंधन की बहुत कम जानकारी थी। ये ग्रामीण महिलाएँ और किशोरी बालिकाएँ संसाधनों की कमी की वजह से अपनी वयक्तिगत साफ सफ़ाई भी अच्छे से नही रख पाती है।

संस्थान की ओर से करीब 600 लाभार्थियों (एसएचजी समूहों, किशोरी बालिकाओं और आदिवासी समुदायों की महिलाओं) को मासिकधर्म स्वच्छता प्रबंधन पर जानकारी दी गई। जबकि 200 लाभार्थियों को बाँस के कपड़े से बना 5 साल तक चलने वाला सेनिटरी पैड “मेरा पैड डिग्निटी किट” निशुल्क दिया गया। कार्यशालाओं को ओडियो वीडियो के माध्य्यम से रोचक बनाया गया जिससे समझने मे आसानी रहे। संस्थान की चेयरपर्सन भारती सिंह चौहान ने अल्ट्रा टेक सीमेंट के यूनिट हैड विजय छाबड़ा को बताया की यहां पर माहवारी विषय पर काम करने की असीम संभावनाएं है।

यह पैड ना केवल महिला शरीर के लिए लाभदायक है साथ ही पर्यावरण अनुकूल भी है। इससे हम कई टन प्लास्टिक वेस्ट भी बचा सकते है।संस्थान को उनके सामाजिक उत्थान के कार्यों के लिए अल्ट्राटेक सीमेंट ने आभार व्यक्त किया साथ ही निकट भविष्य में इस विषय पर आदिवासी समुदायों के बीच और कार्य करने का आश्वासन भी दिया।