May 19, 2024

भाजपा प्रत्याशी मंजू रहीसा 13 मत प्राप्त कर बनी उप प्रधान

कांग्रेस खेमे में रही फुट, पार्टी प्रत्याशी माया को मिले 9 मत

पंचायत समिति के इतिहास में गुर्जर महिला बनी पहली बार प्रधान व उप प्रधान

कोटपूतली(संजय जोशी) पंचायती राज ईकाईयों के चुनाव में मंगलवार को कोटपूतली पंचायत समिति में सम्पन्न हुए उप प्रधान के पद पर भाजपा ने बड़ा उलटफेर करते हुए जीत का परचम लहराया है। उल्लेखनीय है कि सोमवार को हुए प्रधान पद के चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी नेहा गुजऱ्र ने 18 मत प्राप्त करते हुए भाजपा की मिनाक्षी घोघड़ को 9 मतों से पराजित किया था। जिसके बाद मंगलवार को उप प्रधान के चुनाव में भी कांग्रेस के बाजी मारने के कयास लगाये जा रहे थे। लेकिन सोमवार को जो अन्र्तकलह भाजपा के खेमे में सामने आई थी। ठीक उसी तरह की फुट मंगलवार को कांग्रेस के खेमे में दिखाई देने से पार्टी को हार का मुंह देखना पड़ा।

उप प्रधान चुनाव में भाजपा ने बाजी पलटते हुए गुर्जर प्रत्याशी मंजू रहीसा को अपना उम्मीदवार बनाया था। मंगलवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू होते ही वार्ड नं. 23 से जीत कर आई मंजू देवी रहीसा ने भाजपा व निर्दलिय, वार्ड नं. 1 की माया ने निर्दलिय व कांग्रेस, वार्ड नं. 6 की बीना देवी ने कांग्रेस, वार्ड नं. 21 की विमला ने निर्दलिय व कांग्रेस, वार्ड नं. 12 की सुमन कुमारी यादव ने कांग्रेस, वार्ड नं. 17 की माया देवी ने निर्दलिय प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। जिसके बाद भाजपा की ओर से वार्ड नं. 23 की मंजू देवी रहीसा व कांग्रेस की ओर से वार्ड नं. 1 की माया को अपना प्रत्याशी घोषित किया गया। इस प्रकार कुल 6 प्रत्याशियों द्वारा 9 नामांकन दाखिल किये गये। जिसके बाद वार्ड नं. 21 की विमला ने अपना नामांकन वापस ले लिया। नाम वापसी के बाद भाजपा व कांग्रेस के अलावा निर्दलिय के रूप में बीना देवी, माया देवी व सुमन कुमारी यादव मैदान में डटे रहे। उप प्रधान के चुनाव को लेकर कांग्रेस खेमे में फुट देखने को मिली। हालांकि मतदान प्रक्रिया शुरू होने से पहले निर्दलिय सुमन कुमारी यादव व बीना देवी द्वारा कांग्रेस प्रत्याशी को समर्थन दे दिया गया। जबकि वार्ड नं. 17 की माया देवी निर्दलिय के रूप में चुनाव मैदान में डटी रही।

हालांकि मतदान के नतीजों में कांग्रेस खेमे में क्रॉस वोटिंग भी दिखाई दी। जिसके चलते भाजपा की मंजू देवी रहीसा ने 13 मत प्राप्त करते हुए कांग्रेस की माया को 4 मत से पराजित किया। कांग्रेस की माया को 9 मत व निर्दलिय माया देवी को 5 मत प्राप्त हुए। वहीं दूसरी ओर पावटा पंचायत समिति में भी भाजपा के राजेन्द्र सिंह शेखावत ने 17 मत प्राप्त करते हुए उप प्रधान की सीट पर कब्जा जमाया है। उन्होंने निर्दलिय प्रत्याशी सुमन देवी को 12 मतों से पराजित किया। इस प्रकार कोटपूतली व पावटा पंचायत समिति में प्रधान पद की बात की जायें तो क्रमश: कांग्रेस व भाजपा एवं उप प्रधान पद पर भाजपा के प्रत्याशियों ने जीत हांसिल की है। कुल मिलाकर पंचायती राज चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का ही दबदबा देखने को मिला है। यहां ज्यादातर निर्दलियों व रालोपा ने स्थानीय समीकरणों के हिसाब से अपना मतदान किया। कोटपूतली पंचायत समिति के 70 वर्षो के इतिहास में पहली बार प्रधान व उप प्रधान के पद पर गुर्जर समाज के प्रत्याशियों को जीत हांसिल हुई है। इसमें भी बड़ी बात यह है कि दोनों पदों पर महिला उम्मीदवारों ने अपनी जगह बनाई है।

आंकड़ों पर गोर किया जाये तो इस बार पंचायत समिति में भी महिला प्रत्याशियों का ही दबदबा रहा है। 27 में से 20 पंचायत समिति सदस्य महिला है। कोटपूतली पंचायत समिति में वर्ष 2005 से ही महिला प्रत्याशी प्रधान बन रही है। वर्ष 2005 में एससी महिला सीट पर भाजपा की शर्मिला आर्य, वर्ष 2010 में एसटी महिला सीट पर कांगे्रस की बबीता मीणा व वर्ष 2015 में ओबीसी महिला सीट पर भाजपा की मंजू देवी यादव प्रधान बनी थी। इस बार सीट सामान्य महिला वर्ग के लिए आरक्षित थी।

एसडीएम ने दिलवाई निर्वाचन की शपथ :- नवनिर्वाचित उप प्रधान मंजू देवी रहीसा को निर्वाचन अधिकारी एसडीएम सुनीता मीणा ने निर्वाचन की शपथ दिलवाते हुए निर्वाचन का प्रमाण पत्र सौंपा। उन्होंने प्रैस से बातचीत में महिला हितों के लिए कार्य करने व ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की किल्लत दूर करने की बात कही। इस दौरान एएसपी रामकुमार कस्वां व तहसीलदार सूर्यकान्त शर्मा आदि भी मौजुद रहे। नव निर्वाचित उप प्रधान को पुलिस जाप्ते ने पंचायत समिति से उनके घर तक छुड़वाया गया।

पुलिस प्रशासन रहा चाक-चौबंद :– मतदान प्रक्रिया के दौरान पुलिस प्रशासन की व्यवस्थायें चाक-चौबंद नजर आई। इसके लिए एएसपी कार्यालय व न्यायालय परिसर के सामने बैरीकेडिंग भी की गई थी। मतदान के दौरान पंचायत समिति के सामने से यातायात बंद रहा। इस दौरान कोटपूतली, पनियाला व सरूण्ड थाना क्षेत्र समेत 200 आरएसी जवानों का जाप्ता तैनात किया गया था। मौके पर एएसपी रामकुमार कस्वां, डीएसपी दिनेश यादव व एसएचओ दिलीप सिंह शेखावत स्वयं मॉनीटरिंग करते नजर आये।