May 20, 2024

पंचायत समिति में कांग्रेस की नेहा गुर्जर ने 18 मत प्राप्त कर भाजपा की मिनाक्षी को किया 9 मतों से पराजित

कोटपूतली (संजय जोशी) पंचायती राज ईकाईयों के चुनाव में सोमवार को प्रधान पद का चुनाव काफी रोचक तरीके से सम्पन्न हुआ। कोटपूतली पंचायत समिति में आये सदस्य परिणामों में भाजपा की बढ़त के बावजुद कांग्रेस पार्टी ने दुगुने से ज्यादा मत प्राप्त करते हुए अपना प्रधान बनाया। जबकि पावटा पंचायत समिति में सदस्य पद चुनाव परिणाम में मामला बराबरी पर छुटने के बावजुद भी भाजपा के पक्ष में रहा। जहाँ नजदीकी मुकाबले में भाजपा का प्रधान निर्वाचित हुआ है। दोनों ही जगहों पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने स्थानीय समीकरणों के हिसाब से अपना समर्थन दिया। कोटपूतली पंचायत समिति में कांग्रेस, जबकि पावटा पंचायत समिति में भाजपा को रालोपा ने अपना समर्थन देते हुए प्रधान बनाने का रास्ता साफ किया है। कोटपूतली पंचायत समिति के परिणामों पर गोर किया जाये तो यहां सदस्य पद चुनाव परिणाम में कांग्रेस को 8, भाजपा को 9, रालोपा को 3 व निर्दलियों को 7 सीटें मिली थी। चुनाव परिणामों के आने के बाद से ही कांग्रेस व भाजपा के साथ-साथ रालोपा ने भी प्रधान पद पर अपनी ताल ठोक दी थी। प्रधान पद हेतु कांग्रेस ने वार्ड नं. 3 से सदस्य निर्वाचित हुई नेहा गुर्जर को अपना प्रत्याशी बनाया, वहीं भाजपा में वार्ड नं. 14 से सदस्य निर्वाचित हुई मिनाक्षी घोघड़ व वार्ड नं. 27 से सुमन देवी गुर्जर में संघर्ष देखने को मिला। एनवक्त पर भाजपा ने वार्ड नं. 14 से मिनाक्षी घोघड़ को अपना प्रत्याशी बनाया।

सोमवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू होते ही कांग्रेस की नेहा देवी के अलावा मिनाक्षी घोघड़ व सुमन देवी गुर्जर दोनों ने ही भाजपा व निर्दलिय प्रत्याशी के रूप में अपने अलग-अलग नामांकन दाखिल किये। बाद में भाजपा द्वारा मिनाक्षी घोघड़ को टिकिट दिये जाने पर सुमन गुर्जर निर्दलिय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में डटी रही। मतदान प्रक्रिया शुरू होने से पूर्व ही निर्दलिय सुमन गुर्जर व रालोपा ने अपना समर्थन कांग्रेस प्रत्याशी नेहा गुर्जर को दे दिया। जिससे कांग्रेस पार्टी बहुमत में आ गई। घोषित चुनाव परिणामों में कांग्रेस की नेहा गुर्जर ने 18 मत प्राप्त करते हुए भाजपा की मिनाक्षी घोघड़ को 9 मतों से पराजित किया। मिनाक्षी घोघड़ को कुल 9 मत ही प्राप्त हुए। चुनाव परिणामों में भी भाजपा की 9 ही सीटें आई थी। ऐसे में निर्दलियों के अलावा रालोपा के भी कांग्रेस के समर्थन में आ जाने पर कुल 18 मत प्राप्त कर नेहा गुर्जर प्रधान बनी है। वहीं दूसरी ओर पावटा पंचायत समिति में हुए कड़े मुकाबले में भाजपा की पूजा चौधरी ने 12 मत प्राप्त करते हुए अपने निकटवर्ती कांग्रेस प्रत्याशी प्रियंका यादव को एक मत से पराजित किया। जहाँ राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी द्वारा भाजपा को समर्थन दिया गया। अगर कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र की दो पंचायत समितियों की बात की जायें तो कोटपूतली में कांग्रेस व पावटा में भाजपा का प्रधान बनने के कारण मामला संतुलित नजर आ रहा है। हालांकि विराटनगर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस की बुंदी देवी गुर्जर प्रधान बनी है।

अन्तिम समय तक भी चलती रही कशमकश :- भाजपा टिकिट फाईनल होने के बाद मैदान में शेष बचे कांग्रेस प्रत्याशी नेहा गुर्जर, भाजपा प्रत्याशी मिनाक्षी घोघड़ व निर्दलिय प्रत्याशी सुमन गुर्जर के खेमों में मतदान प्रक्रिया शुरू होने से पहले तक कशमकश चलती रही। बाद में निर्दलिय प्रत्याशी सुमन गुर्जर व रालोपा समेत अन्य निर्दलिय सदस्यों ने अपना समर्थन कांग्रेस पार्टी को दे दिया।

भाजपा सदस्यों की गाड़ी पर पत्थर फेंकने को लेकर मामला गरमाया :- हालांकि मतदान प्रक्रिया बेहद शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न हुई। लेकिन मतदान के लिए कथित रूप से पंचायत समिति आ रही भाजपा सदस्यों की गाड़ी पर पत्थर फेंके जाने का मामला भी सामने आया। भाजपा कार्यकर्ताओं का कहना था कि महिला सदस्य को रोकने के लिए गाड़ी पर पथराव किया गया। हालांकि बाद में मामला सदस्यों के परिजनों द्वारा ही गाड़ी को रूकवाने का सामने आया। इस दौरान एक बार तो मौके पर तनाव की स्थिति बन गई। पुलिस ने मौके पर मौजुद लोगों को हल्का बल प्रयोग करते हुए खदेड़ दिया।

एसडीएम ने दिलवाई निर्वाचन की शपथ :- नवनिर्वाचित प्रधान नेहा गुर्जर को निर्वाचन अधिकारी एसडीएम सुनीता मीणा ने निर्वाचन की शपथ दिलवाते हुए निर्वाचन का प्रमाण पत्र सौंपा। नव निर्वाचित प्रधान ने प्रैस से बातचीत में महिला हितों के लिए कार्य करने व ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की किल्लत दूर करने की बात कही। इस दौरान एडीएम जगदीश आर्य, तहसीलदार सूर्यकान्त शर्मा व बीडीओ शशीबाला मौजुद रहे। नव निर्वाचित प्रधान को पुलिस जाप्ते ने पंचायत समिति से उनके घर तक छुड़वाया गया।

पुलिस प्रशासन रहा चाक-चौबंद :- मतदान प्रक्रिया के दौरान पुलिस प्रशासन की व्यवस्थायें चाक-चौबंद नजर आई। इसके लिए एएसपी कार्यालय व न्यायालय परिसर के सामने बैरीकेडिंग भी की गई थी। मतदान के दौरान पंचायत समिति के सामने से यातायात बंद रहा। इस दौरान कोटपूतली, पनियाला व सरूण्ड थाना क्षेत्र समेत 200 आरएसी जवानों का जाप्ता तैनात किया गया था। मौके पर एएसपी रामकुमार कस्वां, डीएसपी दिनेश यादव व एसएचओ दिलीप सिंह शेखावत स्वयं मॉनीटरिंग करते नजर आये।

कोटपूतली में पहली बार गुर्जर महिला बनी प्रधान :- कोटपूतली पंचायत समिति में पहली बार गुर्जर समाज से महिला प्रत्याशी प्रधान निर्वाचित हुई है। आंकड़ों पर गोर किया जाये तो इस बार पंचायत समिति में भी महिला प्रत्याशियों का ही दबदबा रहा है। 27 में से 20 पंचायत समिति सदस्य महिला है। कोटपूतली पंचायत समिति में वर्ष 2005 से ही महिला प्रत्याशी प्रधान बन रही है। वर्ष 2005 में एससी महिला सीट पर भाजपा की शर्मिला आर्य, वर्ष 2010 में एसटी महिला सीट पर कांगे्रस की बबीता मीणा व वर्ष 2015 में ओबीसी महिला सीट पर भाजपा की मंजू देवी यादव प्रधान बनी थी। इस बार सीट सामान्य महिला वर्ग के लिए आरक्षित थी। उप प्रधान के लिए चुनाव मंगलवार 7 सितम्बर को सम्पन्न होगा। जिसकी प्रक्रिया भी यही रहेगी।

तहलका डॉट न्यूज