May 10, 2024

जयपुर:(कमल शर्मा)- प्रवीणलता संस्थान ने आमेर स्थित अपने नए तितली कौशल विकास शिक्षण प्रशिक्षण केंद्र का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम का उद्देश्य आमेर,कुकस,कुंडा,पीली की तलाई और आस-पास के क्षेत्र की जरुरतमंद महिलाओं और बालिकाओं को निशुल्क सिलाई,कंप्यूटर,हस्तकला,और ब्यूटी पार्लर का कोर्स करवा कर उन्हे स्व रोजगार हेतु प्रोत्साहित कर आत्मनिर्भर बनाना है।


केद्र का विधिवत शुभारम्भ जयपुर
मैराथॉन के सी.ई.ओ. मुकेश मिश्रा,द देज़र्ट ट्रैल अखबार की प्रमुख सम्पादक अमृता मौर्य,राजकला मंदिर शोरुम के अध्यक्ष महेश गुप्ता (राजू जी) ने कोविड गाईडलाइन का का पालन करते उद्घाटन किया।कार्यक्रम मे प्रशिक्षणार्थीयों द्वारा जन्माष्टमी पर रंगारंग प्रस्तुतियाँ भी पेश की गई।

संस्थान की चेयरपर्सन भारती सिंह चौहान ने बताया कि केंद्र मे आगामी मार्च तक 15 से 50 साल तक की करीब 450 महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होने बताया केद्र में सभी शिक्षक और प्रशिक्षणार्थी कोविड टीके लगवा चुके है।
तितली कार्यक्रम मे तीन-तीन महीने के कोर्स करवाये जाएँगे साथ ही इच्छुक प्रशिक्षणार्थी को रोज़गार भी उपलब्ध करवाया जाएगा।आने वाले समय मे ज़रूरत के हिसाब से इन्हीं कोर्स के एडवांस कोर्से भी करवाए जाएंगे।

गौरतलब है कि तितली कार्यक्रम के माध्य्यम से संस्थान अभी तक 100 से अधिक महिलाओं को रोज़गार उपलब्ध करवा चुका है और आमेर के पहले बेच मे 150 से ज्यादा महिला पिछले 2 महीने से प्रशिक्षण ले रही है।कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप मे ड़ा.प्रीता राघव,प्रमेन्द्र मल्होत्रा,अन्तिमा राठौड़ और अदिति अग्रवाल भी मौजूद रहे।

तहलका डॉट न्यूज