May 6, 2024

जयपुर- देहात मंडल में 23 जुलाई से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत सुकन्या समृद्धि योजना 23 जुलाई से 15 सितंबर तक यह अभियान चलाया जाएगा जयपुर देहात मंडल के डाक अधीक्षक मोहन सिंह मीणा ने बताया की भारत सरकार द्वारा चलाई गई यह योजना बहुत ही लाभकारी है! उन्होंने बताया कि इस योजना में जन्म से लेकर 10 वर्ष तक की बच्चियों की सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है!

उन्होंने कहा हमारे देहात मंडल में 80 प्रधान डाकघर व उप डाकघर है 630 शाखा डाकघर है! जो ग्रामीण इलाकों में संचालित है! हमने यह अभियान बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत विशेष अभियान चलाकर हमारे कर्मचारी घर घर जाकर सुकन्या समृद्धि खाता खोलेंगे यह खाता मात्र 250 रुपैया में खोला जा रहा है! इसको खुलाना बहुत ही आसान है! इसके लिए बच्ची के जन्म प्रमाण पत्र व पिता या माता का आधार कार्ड और केवाईसी फार्म जरूरी है! जो डाकघर में उपलब्ध है!
यह खाता किसी भी डाकघर में खुलवाया जा सकता है और भारत में किसी भी डाकघर से लेनदेन किया जा सकता है इसमें बहुत ज्यादा ब्याज दर है!

हम यह विशेष अभियान चलाकर यह चाहते हैं हमारे देहात मंडल में एक भी बच्ची ना रहे सुकन्या समृद्धि खाता खुले बगेर अर्थात हमारे देहात मंडल सभी बच्चियों का सुकन्या समृद्धि खाता खुल जाना चाहिए अधीक्षक ने जनता से अपील की है कि आप अपने सभी बच्चियों का बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने में हमारी मदद करें जिससे जनकल्याणकारी योजना का लाभ सभी बच्चियों को मिल सके!

तहलका डॉट न्यूज