May 3, 2024

जब पूरी दुनिया महामारी के इस कठिन दौर से गुजर रही है,हर वर्ग मे परेशानियों का सिलसिला बना हुआ है। इससे बच्चे भी अछूते नही है उनकी शिक्षा भी प्रभावित हुई है,कई बच्चे स्कूली शिक्षा से बाहर हो गए हैं, जबकि कई बच्चों के माता-पिता ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए अपने बच्चों के लिये गैजेट खरीदने में भी सक्षम नहीं हैं ।

कईयों के पास ज़रुरी शैक्षिक सामग्री तक नहीं है विशेष रूप से उन बच्चों को जिन्हें घर पर काम दिया जाता है और अपना होमवर्क जमा कराना होता हैं।।इन बच्चों की चुनौती को समझते हुए जयपुर के 7 वीं कक्षा का 12 साल का छात्र काव्यप्रीत सिंह अपनी पॉकेट मनी जोड़कर उन बच्चों को स्टेशनरी किट उपलब्ध करवा रहा है साथ ही ऑनलाइन कक्षाओं में उनकी मदद करने के लिए काम कर रहा है। महामारी से अब तक काव्य ने 1500 से ज्यादा शैक्षिक किट बच्चों को बांटे है जिसमे बेग,पुरानी और नई किताबे,कापियां,पेन,पेंसिल,रबर,शार्पनर आदि वितरित किये है।

काव्य अपने मिशन “ड्रॉप ऑफ चेंज” के रूप में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सोशल मीडिया अभियान भी चला रहे हैं और लोगों से अप्रयुक्त और पुराने मोबाइल और टैबलेट दान करने का अनुरोध कर रहे हैं। ताकि वह बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने में मदद कर सकें।अपने मिशन “ड्रॉप ऑफ़ चेंज” को अगले स्तर तक ले जाने के लिये यह अपने परिवार,दोस्तों और रिश्तेदारों की भी मदद ले रहे हैं।

उनका लक्ष्य जरुरतमंद 10 हज़ार बच्चों तक ये शैक्षिक सामाग्री वितरित करना है।

तहलका डॉट न्यूज