May 3, 2024

दिल्ली जिसे हिंदुस्तान का दिल कहा जाता है। वही दिल्ली देश की राजधानी भी है, और अगर भूगोल की द्रष्टि से भी देखा जाये तो भी आपको लगेगा की सच में दिल्ली भारत देश का दिल ही तो है। दिल्ली में आपको पुरे एशिया और हिंदुस्तान के काफी तरह के व्यंजन खाने के लिए मिल जातें है. नमकीन से लेकर मिठाई तक और दिल्ली के स्ट्रीट फ़ूड (Street Food in Delhi) के तो क्या केहने. पावभाजी (paavbhaji), वड़ा पाव,भी सदाबहार व्यंजन है।

लेकिन आज हम आपको दिल्ली ( delhi) की ऐसी पावभाजी खिलाते हैं जो चटपटे मसालों से भरी हुई है. जहां का स्वाद आपका दिन बना देगा…

खाना हमारे जिंदगी का बहुत ही जरूरी हिस्सा है. और अगर कहीं आप खाने-पीने के शौकिन हैं तो घूमने से ज्यादा फोकस वहां की मशहूर डिशेज़ में होता है. वैसे एक बात तो है रेस्टोरेंट और होटलों में मिलने वाले से ज्यादा स्वाद स्ट्रीट फूड्स में होता है. और दूसरी खासियत कि जहां होटलों में इन डिशेज़ को खाने के लिए अच्छे-खासे पैसे देने पड़ते हैं वहीं स्ट्रीट फूड्स आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ते. तो अगर आप भी दिल्ली एन्जॉय करने आएं हैं तो वहां की खास जगह के बारे में जान लेना जरूरी है. तो जानेंगे दिल्ली के पंजाबी बाग के पास के अनोखे स्वाद के बारे में.

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “दिल्ली” जिसे “देश की राजधानी” कहा जाता है वहां के पंजाबी बाग, सेंट्रल मार्केट स्टेट “झक्कास पावभाजी एंड वडापाव सेंटर” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “दिल्ली पंजाबी बाग” की शान और पहचान बने हुए है… दिल्ली में सबसे लोकप्रिय “झक्कास पावभाजी एंड वडापाव सेंटर ” जिन्होंने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपनी पावभाजी, दाबेली, वड़ापाव और वेज पुलाव में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, इनकी की शॉप 2007 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए दिल्ली वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी का स्वाद घोलने का कार्य जगमिंदर सिंह, वीरेंद्र सिंह और बलविंदर सिंह ने शुरू किया और आज तीनों भाइयों ने साथ मैं मिलकर इस काम को बखूबी संभाल रखा है. इनकी पाजी और दाबेली में ऐसा स्वाद है की बड़े से बड़ा नेता हो या अभिनेता या फिर विदेशी सैलानी सभी यहां की पावभाजी, वड़ापाव के दीवाने है.

अगर आप पाव-भाजी के शौक़ीन हैं तो पंजाबी बाग सेंट्रल मार्केट के पास झक्कास पाव भाजी पर ज़रूर जाएं. आप यहां शुद्ध अमूल बटर से बनी चटपटी पाव-भाजी का आनंद ले सकते हैं. दिल्ली के मसालों से बनी चटपटी भाजी आपको ज़रूर पसंद आएगी. बेहद कम क़ीमत में मिलने वाली ये पाव-भाजी वड़ा पाव न सिर्फ़ शहर के लोगों को बल्कि पर्यटकों को भी ख़ूब पसंद आती है.

वही इनके यहां का वड़ा पाव और दाबेली भी लोग काफी पसंद किया करते हैं।दाबेली गुजरात का लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है. यह दिखने में बर्गर जैसा लगता है लेकिन इसका स्वाद एकदम हटकर है. इसका खट्टा, मीठा, तीखा और नमकीन स्वाद आप सभी को बहुत पसंद आयेगा.लेकिन दाबेली का स्वाद आप सिर्फ मुंबई की सड़कों पर ही नहीं बल्कि दिल्ली आकर भी ले सकते है.मुंबई का अमूल बटर में दाबेली और बर्गेर का स्वाद अब दिल्ली के लोगो पर सिर चढ़ के बोल रहा हैं.

बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी यहां के फेवरेट स्नैक का स्वाद लेते नज़र आते है.अपने व्यंजनों में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण ” झक्कास पावभाजी वड़ापाव एन्ड दाबेली सेंटर”आज दिल्ली के कई हिस्सों में अपनी पहचान बना चुके है.तो सोचना कैसा अगर आप भी कभी इनकी दूकान की तरफ जाये तो यहां का स्वाद लेना बिलकुल ना भूले.

तहलका डॉट न्यूज