May 4, 2024

जयपुर- मठ मंदिर पुजारी महासंघ एवं अखिल राजस्थान पुजारी महासंघ जिला शाखा जयपुर की बैठक पुजारियों एवं मंदिरों की समस्याओं को लेकर आज विद्याधर नगर सेक्टर 4 परशुराम भवन में आयोजित की गई जिसके मुख्य अतिथि स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज हाथोज धाम रहे।
कार्यक्रम में कोरोना गाइडलाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग के पालना करते हुए अलग-अलग सत्रों में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें सरकार से मांग की गई कि पुजारियों के मंदिर माफिक से संबंधित सभी समस्याएं दूर कर भू माफियाओं के कब्जे से मंदिर माफी की जमीनों को वापस पुजारियों को दिलाया जाए।

आज की मीटिंग में पुजारियों की समस्याओं को लेकर मंथन किया गया जिसमें मुख्य रूप से राजस्थान सरकार राजस्व विभाग द्वारा 13-12-1991 में एक आदेश के द्वारा मंदिर माफी की जमीनों से पुजारियों का नाम हटा दिया गया था उसे वापस पुजारियों को खातेदारी अधिकार दिया जाए और उनका नाम वापस जोड़ा जाए।

पुजारी सेवक ओबीसी प्रमाण पत्र (सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग अधिसूचना क्रमांक 69435/18-92013) जारी करने में आ रही कठिनाइयों को दूर किया जाए।मंदिर माफी भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाने हेतु पुजारियों के हित में राज्य स्तरीय नीति निर्धारित की जाए। मंदिर माफी भूमियों को राज्य सरकार द्वारा रोड आधी अवाप्ति प्रकरण में मुआवजा देवस्थान विभाग के बजाय मंदिर एवं संबंधित पुजारी को दिया जाए। सभी सरकारी मंदिरों में पुजारी ब्राह्मण पुजारी समाज से लगाया जाए।

इस अवसर पर स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज ने कहा कि शीघ्र इन मांगों को लेकर एक ज्ञापन मुख्यमंत्री महोदय को विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले दिया जाएगा।

इस अवसर पर अखिल राजस्थान पुजारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष बलवंत वैष्णव को स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज के द्वारा गदा भेंट की गई।
स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज ने कहा कि पुजारियों एवं उनके इष्ट देव में इतनी शक्ति है कि राजनेता उनके द्वारे आते हैं। उनको राजनेताओं के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती। हम अपना अधिकार लेकर रहेंगे। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार मदरसों को सरकार पैसा देती है उसी प्रकार गुरुकुलो को भी पैसा देती है लेकिन गुरुकुल कम होने की वजह से इसका ज्यादा फायदा नहीं मिल रहा आप अपने गली मोहल्लों के मंदिरों में गुरुकुल खोलकर प्रतिदिन 2 घंटे संस्कार शिविर का आयोजन करते हुए आम लोगों को सनातन धर्म की शिक्षा दें। जिससे दोहरा लाभ मिलेगा एक तरफ पुजारी को आमदमी प्राप्त होगी और दूसरी ओर लोग सनातन धर्म से जुड़ेंगे।

इस अवसर पर पुष्पेंद्र भारद्वाज जनसेवक एवं कांग्रेस प्रत्याशी सांगानेर, रतन लाल शर्मा जिलाध्यक्ष जयपुर, चिरंजीलाल शास्त्री यज्ञाचार्य, शैलेश बोहरा सरपंच रामपुरा डाबड़ी, महावीर शर्मा प्रदेश अध्यक्ष ग्राम विकास अधिकारी संघ, रोशन लाल शर्मा, राजेश इंदौरिया, राजस्थान प्रदेश कार्यकारिणी एवं जिलों की जिला कार्यकारिणी के समस्त पदाधिकारी मौजूद रहे।

तहलका डॉट न्यूज