May 20, 2024

इन दिनों जामन की चाय और कॉफी ब्यावर में चर्चा में है, जो ब्यावर ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों में भी सुर्खियां बटोर रही है।

हम इंडियन को अपने दिन की शुरूआत करते ही सबसे पहली चीज जो चाहिए होती है वो है चाय। एक कप चाय बहुत सारे गंभीर मुद्दों पर चर्चा का केंद्र होता है. अगर आप भी चाय पीने के शौकीन है तो आपको भी इस जगह के बारे में जरूर पता होना चाहिए.

JAMAN TEA THE COFFEE SHOP

दुनियाभर में चाय प्रेमियों की कमी नहीं है और अगर किसी को चाय का चस्का लग जाए तो फिर वह इसका स्वाद लेने कहीं भी पहुंच जाता है… चाय के कुछ ऐसे ही दीवाने आपको ब्यावर पुलिस स्टेशन के सामने पुराना बस स्टैंड स्थित जामन टी दा कॉफ़ी शॉप पर भी नजर आएंगे जिसकी ‘स्पेशल चाय’ और मलाई पिस्ता कॉफी पीने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इस मशहूर चाय की दुकान पर स्पेशल कुल्लड़ चाय और सबसे खास ड्राई फ्रूट कॉफी दी जाती है.

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “ब्यावर” के पुराना बस स्टैंड के पास सिथ्त “जामन चाय वालो पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “ब्यावर” की शान बने हुए है… राजस्थान ब्यावर में सबसे लोकप्रिय “जामन टी दा कॉफी शॉप ” जिन्होंने एक छोटी सी दुकान लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपनी चाय और मलाई पिस्ता कॉफी में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, जामन चाय” की दूकान 1983 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.लोग तारीफ करते नहीं थकते..

ईश्वर दास जी और उनके भाई गजानंद जी और उनके बेटे कमल और नरेश का मानना है कि जॉब कर कोई भी अपना घर चला सकता है. जबकि उनकी इच्छा है दूसरों को भी रोजगार देने के साथ ज्यादा कमाई करने की. अभी करीब 10 से 15 लोगों को रोजगार दिए हुए हैं.

जामन चाय की दुकान इस कदर मशहूर है कि नेता से लेकर फिल्‍मी सितारे तक उनकी चाय की चुस्‍की लेने आते हैं..दुकान के संचालक ईश्वर दास जी कहते हैं, ‘1983 में मेरे बड़े भाई छतुमल जी और जामन दास जी ने एक छोटी सी चाय की दुकान से अपने काम की शुरुआत की थी. उस समय मुश्‍क‍िलें बहुत आईं,लेकिन अपनी चाय में लाजवाब स्वाद के कारण लोगो में उनकी पहचान बनाते रहे और आज बदलते समय के अनुसार यह दूकान इतनी मशहूर हो गयी है. इस मशहूर दुकान के मालिक ने कहा, ‘चाय और कॉफी को बनाने का तरीका बड़ा ही नायाब है, जो लोगों को काफी पसंद आता है.

आज उनकी वह छोटा सा स्‍टॉल, पूरी दुकान है.जामन चाय और मलाई पिस्ता कॉफी एक गिलास 15-20-25 रुपये की बेचते हैं.यह बाजार के दूसरे चाय वालों से महंगी जरूर है,लेकिन उनकी दुकान पर आने वाले ग्राहक कहते हैं,‘चाय का स्‍वाद बेहतरीन है. वह शुद्ध दूध में चाय बनाते हैं.और उसमें एक खास तरह का मसाला डालते हैं, जिसकी रेसिपी सिर्फ उन्‍हें ही पता है.

इस दूकान पर सुबहे से ही चाय और काफी बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. आपकी राजस्थान की शान “ब्यावर यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप जामन के यहाँ की स्पेशल चाय, मलाई पिस्ता कॉफी,मलाई कॉफी का आनंद नही ले लेते.

ब्यावर: पुराना बस स्टैंड, पुलिस थाने के सामने