May 19, 2024

किशनगढ़ में इन दिनों सोडा-शरबत की खास डिमांड है। अपने अनोखे स्वाद के चलते यह भीषण गर्मी में न केवल लोगों का गला तर करता है बल्कि, लू और डिहाइड्रेशन से भी बचाता है।  इसी के साथ-साथ सोडा नींबू भी खूब पसंद किया जा रहा है। गर्मी का यह खास पेय आमतौर पर अन्य जगह नहीं मिल पाता। इसका क्रेज इतना जबर्दस्त है कि यहां के कारोबारी अपना परंपरागत धंधा छोड़कर सोडा शर्बत और नींबू बनाने लग जाते हैं।

गर्मी का मौसम सर चढ़ कर बोल रहा हैं ऐसे में ठंडा ठंडा नीमू सोडा मिल जाये तो क्या कहने.
नींबू पानी यानी शिकंजी गर्मियों में हर दिल चाहता है. नींबू रस, चाशनी, से कश्मीरी सोडा डिस्पोजेबल गिलास फ्रिज में लगे रहते हैं और साथ ही सोडा भी। ऑर्डर आते हैं और सोडा व सिरप के गिलास को निकाल कर, उसमें सोडा डाल-डाल कर सर्व करते जाते हैं। गर्मियों में तो यह इस कदर रिफ्रेशिंग है कि तन-मन में तरावट आ जाती है। सारा जादू नींबू, चाशनी और मसाले से उभरता है। राजस्थान राजस्थान किशनगढ़ के पुराना बस स्टैंड,डाक बंगला,केनरा बैंक के नीचे स्थित “अम्बिका सोडा(गोविन्द)” की मशहूर दुकान पर लोग शहर के हर कोने से आते हैं.मिनरल वाटर निम्बू सोडा और कश्मीरी सोडा काफी तरीके के फल्वर्स को मिलाकर बनाया जाता फ्रेश सोडा…

किशनगढ़ के पुराना बस स्टैंड,डाक बंगला के पास एक छोटी-सी स्टाल पर कूल-कूल निम्बू सोडा की धूम रहती है. दुकान का नाम “अम्बिका सोडा(गोविन्द) मोटे कांच की पुराने जमाने की बोतलों में ठंडे फ्रेश बनते किस्म-किस्म के फ्लेवर्स के शिकंजी सोडा पीने का अपना ही मजा है. 7 फ्लेवर्स में सबसे हिट सोडा शिकंजी है.पीते-पीते बर्फ का एकदम बारीक चूरा मूंह में घुलते-घुलते मस्त अहसास जगाता है.
बीते 30 साल पहले हीरालाल जी के हाथों शुरू हुआ जलवा आजकल उनके बेटे गोविन्द ने इसकी बागड़ोर संभाल रखी है .अपने हाथों से नींबू, चाशनी और मसाले का सिरप बनाता है.

यदि कड़ी महेनत और इच्छा सकती मजबूत हों तो कोई काम मुश्किल नहीं होता यह बात इनपे बिलकुल सटीक बैठती है जो आज किशनगढ़, में अपनी एक अलग पहचान बनाये हुए है.

पुराना बस स्टैंड,डाक बंगला को जाती सड़क पर लेफ्ट साइड की दुकान अम्बिका सोडा(गोविन्द) का सोडा जैसा रिफ्रेशिंग और हल्का निम्बू सोडा किशनगढ़ में शायद ही कहीं और मिले.शाम होते-होते सोडा पीने वालों का मेला इस बात का गवाह है.फरवरी से अक्टूबर तक सिर्फ निम्बू शिकंजी,ऑरेंज सोडा, पीजिए या सारा साल सोडा, मजा आ जाएगा.

तहलका.न्यूज़