May 4, 2024

अजमेर- रियां बड़ी उपखंड मुख्यालय के पत्रकारों द्वारा मिली सूचना को संज्ञान में लेते हुए एसडीएम सुरेश के.एम के निर्देशन में रियां बड़ी विकास अधिकारी भागीरथ सिंह व सहायक अभियंता राकेश मेहरिया पहुंचे मेड़ास ग्राम की गरीब असहाय विधवा चौथी देवी के द्वार, सुना पीड़िता का दर्द।

विकास अधिकारी द्वारा पीड़िता से पूर्व में मिल रही सरकारी सहायता के बारे में पूछे जाने पर पीड़िता ने पूर्व में मिल रही खाद्य सुरक्षा योजना, विधवा पेंशन योजना तथा पालनहार योजना के बारे मेें बताया। पीड़िता ने बताया कि तीन वर्ष पूर्व पति का टीबी से देहांत हो जाने के पश्चात परिवार में कोई कमाने वाला नहीं रहा। स्वयं के सर में गांठ होने तथा दो ऑपरेशन हो जाने से स्वयं द्वारा कोई काम-काज नहीं कर पाने की विवशता बताई गई।

इस पर विकास अधिकारी ने प्रार्थी को पूर्व में मिल रही चिरंजीवी योजना, खाद्य सुरक्षा योजना, विधवा पेंशन योजना तथा पालनहार योजना में मिल रहे लाभ से अवगत करवाया। विकास अधिकारी भागीरथ सिंह ने चौथी देवी से उसके माली हालात तथा उसके स्वास्थ्य, आवास, खाने-पीने की व्यवस्था आदि की जानकारी ली ओर प्रशासन व जन सहयोग द्वारा हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। वहां उपस्थित सरपंच पप्पू राम मेघवाल ने पीड़िता को दो हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की।

सरपंच द्वारा शौचालय हेतु सीमेंट, ईट इत्यादि मटेरियल उपलब्ध करवाने की बात कही तथा शौचालय बनकर तैयार हो जाने पर उसका भुगतान करवाने की बात कही। चौथी देवी के सर पर गांठ का अवलोकन करते हुए चिरंजीवी योजना के तहत उसके इलाज की जानकारी दी। दोनों बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी लेते हुए उनके नजर के इलाज हेतु यथासंभव मदद का आश्वासन दिया।

समाजसेवी राजूराम माली व मंगलाराम माली से हुई प्रेस वार्ता में उन्होंने भामाशाहों के सहयोग से अधूरे पड़े कमरे की छत बनवा कर मकान के लिपाई पुताई करवाने की बात कही। समाजसेवी राजूराम माली ने बताया की पूर्व में भी विधवा के मकान में प्रकाश हेतु भामाशाह के सहयोग से लाइट कनेक्शन करवाया गया था।

इस दौरान रिया बड़ी विकास अधिकारी भागीरथ सिंह, सहायक अभियंता राकेश मेहरिया, मेड़ास ग्राम सरपंच पप्पू राम मेघवाल व ग्राम विकास अधिकारी रामकरण चोटिया मौजूद रहे।

तहलका डॉट न्यूज़
संवाददाता (पवन कुमार सागर) रियाबड़ी,नागौर