May 20, 2024

जयपुर -जयपुर के गोयल अस्पताल द्वारा 5 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर किये भेंट क्षेत्रिय विधायक व राज्यमंत्री राजेन्द्र ङ्क्षसह यादव ने किया उद्घाटन कहा-जल्द से जल्द 200 ऑक्सीजन बैडों की क्षमता हांसिल करने के प्रयास जारी
कोटपूतली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर द्वारा मचाई गई भारी तबाही के बीच कुछ राहत के समाचार है। कोटपूतली के मूल निवासी एवं जयपुर के गोयल अस्पताल के संचालक क्रमश: काशीराम गोयल, अमित अग्रवाल व डॉ. विनय गोयल के प्रयासों से कस्बा स्थित राजकीय बीडीएम जिला अस्पताल को 5 नये ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर भेंट किये गये है। पाँचों मशीन रविवार को ही राजकीय अस्पताल को उपलब्ध करवा दी गई है।

इन पाँचों कंसन्ट्रेटर से ऑक्सीजन की कमी से जुझ रहे राजकीय अस्पताल को कुछ राहत मिलेगी। इस मौके पर क्षेत्रिय विधायक व राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव भी राजकीय चिकित्सालय पहुँचे। जहाँ उन्होंने कंसन्ट्रेटर का उद्घाटन करते हुए भामाशाहों का आभार भी व्यक्त किया। यादव ने कहा कि समाज के सभी वर्गो के सहयोग से ही हम इस महामारी से लड़ सकते है। उन्होंने चिकित्सालय की व्यवस्थाओं का अवलोकन व निरीक्षण करते हुए अस्पताल प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में राजकीय अस्पताल में एक ऑक्सीजन प्लांट चालु है। जिससे करीब 35 सिलेन्डर ऑक्सीजन उपलब्ध हो पाती है। इसके अलावा पाईप लाईन के जरिये भी वार्डो में ऑक्सीजन पहुँचाई जा रही है। अस्पताल में करीब 72 ऑक्सीजन बैड वर्तमान में उपलब्ध है। वहीं एक नये ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही राज्य सरकार द्वारा जारी योजना के अनुसार नगर पालिका द्वारा एक करोड़ रूपयों की लागत से नये ऑक्सीजन प्लान्ट का निर्माण भी शुरू होने ही वाला है। राज्यमंत्री ने सभी निर्माण कार्यो का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि 75 बैड की ऑक्सीजन क्षमता को 200 ऑक्सीजन बैड तक पहुँचाये जाने के लिए जल्द से जल्द हर सम्भव प्रयास किये जा रहे है। अस्पताल में जारी दूसरे ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण भी दो सप्ताह के अन्दर ही पूरा हो जायेगा। राज्यमंत्री ने क्षेत्रवासियों से धैर्य बनाये रखने की अपील की है। इस दौरान उन्होंने निर्माण कार्यो का भी जायजा लिया। साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस मौके पर बीडीएम पीएमओ डॉ. अश्वनी गोयल, एएसपी रामकुमार कस्वां, एसडीएम सुनीता मीणा, डीएसपी दिनेश यादव, तहसीलदार सूर्यकान्त शर्मा व पालिकाध्यक्ष पुष्पा सैनी एवं एड. दुर्गा प्रसाद सैनी समेत अन्य मौजुद थे ।

Tehelka news