May 4, 2024

कोटपूतली (संजय जोशी )- राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर नियंत्रण के लिए प्रदेश भर में चलाये जा रहे रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े की ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावी रूप से पालना के लिए कोटपूतली क्षेत्र में पुलिस ने एएसपी रामकुमार कस्वां की पहल पर मेरा गाँव-मेरी जिम्मेदारी अभियान शुरू किया गया है। अभियान के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर एक टीम का गठन कर सरपंच, उप सरपंच, पूर्व सरपंच, वार्ड पंच, ग्राम सचिव, रोजगार सहायक, पटवारी, गिरदावर, पुलिस मित्र, ग्राम रक्षक दल, एएनएम समेत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के कार्यकर्ताओं व बीट कांस्टेबल की एक टीम का गठन किया गया है। जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में राज्य सरकार की गाईडलाईन की पालना करवायेगें।

ऐसा ना होने पर कमेटी के सदस्य समझाईश करेंगे। इसके बावजुद भी कोई गाईडलाईन का उल्लंघन करता है तो पुलिस को सूचना देकर सख्त कार्यवाही की जायेगी। कस्वां की पहल पर जयपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक ने समस्त थाना क्षेत्रों में उक्त अभियान चालु करने के निर्देश भी जारी किये है। क्षेत्र में अभियान की शुरूआत ग्राम पंचायत चतुर्भुज से की गई। जिसके बाद ग्राम पंचायत पनियाला, जयसिंहपुरा, बखराना, रायकरणपुरा, गोनेड़ा, मोलाहेड़ा, सांगटेडा, रामसिंहपुरा, करवास, बनेठी, देवता समेत अन्य गांवों में अभियान का शुभारम्भ किया गया।

क्या करेगी टीम- वर्तमान प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 70 प्रतिशत से अधिक संक्रमण के मामले ग्रामीण क्षेत्रों से सामने आ रहे है। जिसको ध्यान में रखते हुए उक्त अभियान शुरू कर टीम का गठन किया गया है। टीम ग्राम पंचायतों के मुख्य रास्तों पर चैक पोस्टों का निर्माण, मास्क व सैनेटाईजर का वितरण, सार्वजनिक स्थानों पर सैनेटाईजेशन, सरकारी एडवायजरी की पालना, ग्रामीणों के साथ समझाईश, फ्लैग मार्च, रात्रिकालीन गश्त, बाहरी लोगों का प्रवेश निषेध, ग्रामीण कोरोना कक्ष का निर्माण, ग्रामीण कफ्र्यु का पालन, कोरोना सहायता कोष जैसे कार्य करेगी। महामारी में सहयोग करने वाले लोगों को प्रशासन द्वारा सम्मानित भी किया जायेगा। स्थानीय पुलिस प्रशासन ने कहा कि आमजन का जीवन बचाना ही उनका मुख्य उद्धेश्य है। ग्रामीणों के सहयोग बिना कोरोना को हराना सम्भव नहीं है।

शादियों को स्थगित करने की अपील – एसडीएम सुनीता मीणा ने कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए क्षेत्र में आगामी दिनों में प्रस्तावित शादियों को स्थगित किए जाने की अपील की है। एसडीएम सुनीता मीणा ने अपनी अपील में लिखा है कि मानवता की रक्षा के लिए संकट के इस दौर में शादियों को स्थगित कर दें। इस जन कल्याणकारी कार्य के लिए उपखण्ड प्रशासन सदैव आभारी रहेगा। शादियों को स्थगित करने वालों को सम्मानित भी किया जायेगा।

Tehelka news