May 13, 2024

जयपुर: सूर्या फाउंडेशन आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत विगत 10 दिनों से चल रहे लघु व्यक्तित्व विकास शिविर का समापन किया गया। यह शिविर गांव बिंदायका में शिक्षक मुकेश प्रजापत एवं मोहित कुमार पारीक के सहयोग से संपन्न किया गया इस शिविर में बच्चों को योगासन, खेल, प्राणायाम, ध्यान, सूर्य नमस्कार, एवं कोरोना से बचाव और रोकथाम के बारे में बताया गया।

देश भक्ति के बारे में भी पाठ पढ़ाया गया। इस शिविर में व्यक्तिगत विकास के साथ-साथ समाज में भी एक सभ्य नागरिक की भूमिका में मेरा क्या योगदान हो यह भी बताया गया। गांव में स्वच्छता, संस्कार, स्वावलंबन एवं सहकारिता का भाव उत्पन्न हो यह शिविर के माध्यम से सीखने को मिला। शिविर में चित्रकला प्रतियोगिता, दौड़ प्रतियोगिता, ऊंची कूद, लंबी कूद, सूर्य नमस्कार प्रतियोगिता आदि का भी आयोजन किया गया सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम सर्वांगीण विकास करने के लिए नृत्य, अंताक्षरी प्रतियोगता जैसे नए-नए गुर सिखाए गए। शिविर के समापन में मुख्य अतिथि आदर्श मिश्रा क्षेत्र प्रमुख सूर्या फाउंडेशन राजस्थान ने शिविर के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 3 भैयायो मे संदीप योगी, राजवीर, मनीष जलथानिया व 2 बहनों मे अंजली प्रजापत, तमन्ना प्रजापत को मोमेंटो शील्ड देकर सम्मानित किया गया एवं शिविर में सम्मिलित होने वाले सभी शिविरार्थियों को प्रमाण पत्र दिया गया।

मुख्य अतिथि आदर्श मिश्रा ने बताया कि जो भी सीखा है उसका अनुपालन करते हुए अपने जीवन में भी धारण करना है एवं समाज में अपनी एक नई एवं सभ्य प्रतिष्ठा को बढाते हुए अपने और अपने परिवार के साथ अपने गांव के नाम को भी रोशन करना है। यह अब आप सब की जिम्मेदारी है और यही इस शिविर की गुरुदीक्षा होगी। इस अवसर पर शिविर के शिक्षकों , सेवाभावी, सभी प्रशिक्षार्थी भैया – बहनों सहित गांव के प्रतिष्ठित लोगो मे ,कानाराम जी प्रजापत, कपिल शर्मा, संजय प्रजापत, चेताराम जी,सुवालाल जी पारीक बनवारी योगी आदि लोग उपस्थित रहे।

तहलका डॉट न्यूज