May 20, 2024

मस्ताना रबड़ी फालूदा

इन दिनों सोडा-शरबत और आइस गोला की खास डिमांड है. अपने अनोखे स्वाद के चलते यह भीषण गर्मी में न केवल लोगों का गला तर करता है बल्कि, लू और डिहाइड्रेशन से भी बचाता है. गर्मियों के मौसम में ठंडी चीजें खाने का दिल करता हैं और यह जरूरी भी है कि आप अपने खाने में ज्‍यादा से ज्‍यादा ठंडे पदार्थों का इस्‍तेमाल करें. इससे आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहेगा.
गर्मियों के मौसम में बर्फ के गोले सबसे ज्‍यादा पसंद किये जाते है.

बर्फ के गोले के रंग-बिरंगे फ्लेवर्स सबके मुंह में पानी ले आते हैं और अब तो मौसम भी इसी का है. गर्मियों में आइसक्रीम और बर्फ के गोले सभी को आकर्षित करते हैं, खासकर बच्‍चों को बहुत ही ज्‍यादा पसंद आते है. इसका खट्टा मीठा टेस्‍ट और इसका कलर किसी को भी सहज ही आकर्षित करता है. इसी के साथ-साथ सोडा नींबू भी खूब पसंद किया जा रहा है. गर्मी का यह खास पेय आमतौर पर अन्य जगह नहीं मिल पाता.

बर्फ का गोला,मटका कुल्फी,रबड़ी फालूदा, और सबसे खास अमरुद कुल्फी पसंद करने वालों को हम बता रहे हैं. राजस्थान के अजमेर जिले के बिजयनगर में रबड़ीआइस गोला एवं रबड़ी फालूदा की फेमस(मशहूर) दुकान के बारे में जहां का लाजवाब स्वाद आप दिन बना देगा…आइस गोला,रबड़ी फालूदा(बर्फ का गोला) के चाहने वालों के लिए ये जगह खास है. बिजयनगर के बाजार में पहली आइस डिश गोला एंड रबड़ी फालूदा के साथ शुरू होने वाली इस दुकान में अच्छी कुवालटी के कई फ्लेवर वाले डिश गोला और खास कुल्फी आपको खाने को मिलेगी .यहां का रबड़ी- गोला-फालूदा अपने फ्रेश टेस्ट के लिए जाना जाता है. खास बात यह है कि ये किफायती भी है.

बिजयनगर में सबसे लोकप्रिय रबड़ी-फालूदा गोला”की शॉप के मालिक तेजमल अरोड़ा बताते है की उन्होंने 30 साल पहले एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी.समय बदलता रहा और बदलते समय के साथ साथ उनके भाई दीपक-अशोक अरोड़ा और आलोक सोनी ने साथ में काम संभाला.और आज अपने खास डिश गोला,सोडा शिकंजी,रबड़ी-फालूदा में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है.

तेजमल अरोड़ा बताते है की जिस समय हमने रबड़ी-फालूदा, गोला की स्टाल लगाई थी उस समय कोई और शॉप नहीं हुआ करती थी परन्तु आज इसका क्रेज इतना जबर्दस्त है कि यहां के कारोबारी अपना परंपरागत धंधा छोड़कर सोडा शिकंजी,रबड़ी-फालूदा गोला बनाने लग जाते हैं.इस समय दर्जनभर से भी ज्यादा व्यापारी इस काम में लगे हुए हैं. परन्तु हमारे यहां जो स्वाद पहले था आज भी वहीं बरकरार है.हमारे यहां पर विशेष विधि से रबड़ी-फालूदा,खास अमरुद कुल्फी,सोडा शिकंजी तैयार कर कई तरह के फ्लेवर डाले जाते हैं.

यहां आप काफी तरीके के फलवेर वाले बर्फ के गोले, नींबू सोडा का आनद ले सकते है जिनमे स्पैशल खानदानी पान मसाला,पान शॉट सोडा,जीरा सोडा,आइस रबड़ी डिश,जम्बो आइस गिलास,ड्राई फ्रूट,चॉकलेट,काजू गुलकंद, कच्चा पक्का आम,सोडा शिकंजी और भी 65 तरिके के गोला आपको खाने को मिलेगी. साफ़-सुथरी इस दूकान पर दिन से ही अलग-अलग किस्म के गोला बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. आपकी यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप यहाँ के फलवेर वाले गोले का आनंद नही ले लेते.

साथ ही साथ यहां शादी पार्टियों में 65 तरीके के बर्फ गोला, सोडा शिकंजी और विजय नगर का फेमस अमरूद आइसक्रीम, केसर पिसता कुल्फी और भी काफी तरीके के शरबत जिनमें सौंफ शरबत आदि का स्वाद आप अपने बर्थडे पार्टी, शादी पार्टी में ले सकते हैं अगर आप शादी पार्टी के लिए इनको बुक करना चाहते हैं तो उनका नंबर हमारे पेज में उपलब्ध है.

नगरपालिका के बाहर गांधी पार्क, ब्यावर रोड, बिजयनगर

तहलका.न्यूज़
अनिल सैन(बिजयनगर)