May 3, 2024

आजकल के इस आधुनिक और विकसित दौर में शिक्षा प्रणाली का बेहतर होना उतना ही जरूरी है जितना जीवन में खाने का महत्व है क्योंकि बेहतर शिक्षा प्रणाली ही बच्चों के बेहतर भविष्य का रास्ता बनती है. ऐसे में अपने बच्चों के लिए सही स्कूल का चुनाव करना किसी कड़ी चुनौती से कम नहीं है.आज के आधुनिक समय में छात्रों के लिए अच्छे स्कूल से सर्वाधुनिक सुविधाओं के साथ शिक्षा प्राप्त करना आवश्यक हो गया है.

दरअसल अपने बच्चों को सही शिक्षा देना हर अभिभावक का सपना होता है. सभी पेरेंट्स यही चाहते हैं कि वह अपने बच्चे को तमाम आधुनिक सुविधाओं से संपन्न स्कूल में शिक्षा प्राप्त करवाएं.

आज इस लेख में हम आपको राजस्थान के अजमेर जिले के पास बिजयनगर के टॉप स्कूल,कॉलेज से अवगत करायेंगे और स्कूल के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे.

संजीवनी महाविद्यालय: यह विद्यालय एवं महाविद्यालय राजस्थान के अजमेर जिले के बिजयनगर का है. यह विद्यालय RBSE से सम्बन्धित है और करीब 1500 छात्र-छात्रांए यहां पढ़ते हैं. इस विद्यालय एवं महाविद्यालय की बहुत विश्वसनीय प्रतिष्ठा है कि यह, अपने छात्रों को देश का एक अच्छा नागरिक बनाने में यकीन रखता है. 2009 में इसका निर्माण हुआ था.ये हर पहलू में अग्रिम हैं,क्लास में स्मार्टबोर्ड से लेकर,सिंथेटिक बास्केटबॉल स्कूल प्रयोगशालाओं और खेल सुविधाओं से सुसज्जित है.

यह स्कूल शिक्षा के हर पहलू ,पारम्परिक व आधुनिक तरीकों को अपनाता है.इनका मकसद छात्रों के लिए, एक ऐसा वातवरण बनाने का लक्ष्य रखता है, जो उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर बनाये. उनके अंदर अच्छे गुणों को डालकर, एक अच्छा नागरिक बनाने का लक्ष्य रखते हैं.

संजीवनी विद्यालय एवं महाविद्यालय जहाँ नर्सरी से कक्षा 12वीं तक और उसके बाद कॉलेज के लिए विज्ञान और आर्ट्स की शिक्षा स्टूडेंट्स को उपलब्ध कराई जाती है. छात्रों के अकादमिक विकास को खास प्राथमिकता दी जाती है, छात्रों के रचनात्मक तथा मानसिक विकास को ध्यान में रखते हुए स्कूल कई तरह की गतिविधियों को भी समय-समय पर संचालित करता रहता है. स्कूल का पूरा परिसर छात्रों की सुविधावों के अनुकूल ही बनाया गया है.वही यहां एडमिशन में कोई भेद भाव नहीं करा जाता, किसी भी धर्म, जाति के लड़के-लड़की यहां एडमिशन ले सकते है.

यहां अन्य शहर आये विद्यार्थियों के लिए हॉस्टल की सुविधा भी उपलब्धहैं जो 500 से भी ज्यादा छात्र- छात्रों की ज़रूरतों को पूरा कर सके. इस स्कूल में बेहद खूबसूरत, मैदान और कोर्ट्स भी हैं.स्कूल संगीत, नृत्य, और डिबेट्स जैसे कई अतिरिक्त पाठ्यचर्या गतिविधियों को बढ़ावा देता है. छात्र भारतीय शास्त्रीय संगीत और संस्कृति के प्रचार के लिए कई सारे स्कूल में होने वाले गतिविधियों में सम्मिलित होते हैं.

यह है राजस्थान के अजमेर जिले के बिजयनगर के वो बेस्ट स्कूल कॉलेज जिनके बारे में यहाँ हमने आपको पूरी जानकारी प्राप्त करवाई है. इन स्कूलों के विषय में और अधिक जानकारी के लिए हम आपको सलाह देंगे की आप एक बार अच्छी तरह स्कूल के परिसर में जा कर जानकारी प्राप्त करें.

तहलका.न्यूज़

अनिल सैन (बिजयनगर)