September 20, 2024

बिजयनगर के बाज़ारों में बेशक फ़ास्ट फ़ूड,साउथ इंडियन फ़ूड का दब दबा बढ़ गया हो, लेकिन इसके बावजूद यहाँ के मशहूर मिर्ची वडा, आलू वडा के स्वाद का क्रेज आज भी बरकरार है. आज ये सभी खाद्य उत्पाद बिजयनगर की पहचान बन चुके हैं। यहाँ आपकी सुविधा के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं बिजयनगर की मशहूर मिर्ची वडा,आलू वडा की एक जगए के बारे में जहां का बहतरीन स्वाद शायद ही बिजयनगर में कहीं और आपको मिले……

बिजयनगर में मशहूर चाट” श्री कृष्णा स्वीट्स एंड कैट्स

बिजयनगर में मिर्ची, आलू वडा दबाकर खाना यहां का खास ब्रेकफास्ट माना जाता है.एक बार सुबह इसे खा लिया जाये तो दोपहर तक आपको भूख कम लगती है. यूँ तो मिर्ची बड़े की दुकानें बिजयनगर के हर कोने में मिल जाती है, मगर बिजयनगर के मेन हाईवे के पास कृष्णा स्वीट्स एंड कैटर्स के नाम से लगे एक स्टॉल के मिर्ची-आलू वडा स्वाद और गुणवत्ता के मामले लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है.

यहां की मिर्ची वडो की खास बात यह है कि इनमें मिर्ची को चीरकर उसमें आलू का मसाला भरा जाता है.मिर्ची बड़े एक साइज़ के हों, इसके लिए ख़ास ध्यान दिया जाता है, जिसके चलते बाजार से एक ही आकार की हरी मिर्चियाँ छांट कर खरीदी जाती हैं. एक मिर्ची बड़े की कीमत यहां 15 रूपये है. जो आपको दो तरीके की चटनी के साथ दी जाती है.

दुकान के संचालक शिवराज शर्मा बताते हैं कि 80 साल पहले उनके दादा जी श्री बालमुकुंद जी व्यास ने कृष्णा भोजनालय की शुरुआत की जिसके बाद उनके पिताजी श्री सांवर लाल जी शर्मा ने इसे संभाला बदलते समय के साथ-साथ बदलती पीढ़ी ने इस काम को बखुभी संभाल रखा है.अब इस काम की बागड़ोर शिवराज शर्मा के हाथ में है.

समय बदलता रहा पर यहां का स्वाद आज भी वहीं है. और बदलते समय के अनुसार इन्होंने एक छोटी सी स्टॉल लगाकर एक नए काम की शुरुआत की और काफी कम समय में बढ़िया स्वाद के कारण एक नई पहचान बनाई. एक छोटे सी स्टाल पर लोग दूर दूर से आते है.

यहां से गुजरने वाले इनके यहां का मिर्ची बड़ा खाये बिना नहीं जाता.इनकी खासियत इनका स्वाद है.अपने वयंजनो में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण शर्मा जी मिर्ची वाले आज बिजयनगर में अपनी पहचान बना चुके है.तो सोचना कैसा अगर आप भी कभी इनकी दूकान की तरफ जाये तो यहां का स्वाद लेना बिलकुल ना भूले.