May 20, 2024

जयपुर- भारत संस्कृत परिषद राजस्थान एवं श्रीबालाजी जनकल्याण सेवा ट्रस्ट हाथोज धाम के संयुक्त तत्वावधान में आज श्रीगीता जयंती के उपलक्ष्य में श्लोक पाठ प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमेें सरकार की कोविड़ गाइड़लाइन की पालना की गई।

प्रतियोगिता में मुख्य निर्णायक लक्ष्मीनारायण आसोपा पूर्व निदेशक संस्कृत शिक्षा राजस्थान एवं प्रोफेसर विनोदबिहारी शर्मा पूर्व प्राचार्य महाराज आचार्य संस्कृत कॉलेज जयपुर थे। स्वामी श्रीबालमुकुंदाचार्य महाराज श्रीदक्षिणमुखी बालाजी हाथोज धाम ने आए हुए अतिथियों एवं प्रतिभागियों को शाॉल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर स्वामी बालमुकुंदाचार्य ने वर्तमान समय में गीता की प्रासंगिकता बताते हुये कहा कि गीता एक सामान्य ग्रन्थ नही एक जीवन दर्शन है।

आज की उच्च शिक्षित युवा पीढी भी अवसाद ग्रस्त रहती है ऐसे में भगवान श्री कृष्ण के मुख से निसृत गीता रूपी जीवन दर्शन को पढने व समझने की महत्ती आवश्यकता है। प्रतियोगिता दो वर्गों में आयोजित की गई – विद्यालय व महाविद्यालय। विद्यालय वर्ग की प्रतियोगिता में रोमषा पांडे प्रथम स्थान पर नंदिनी पांडे द्वितीय एवं देवदत्त शर्मा और अद्वैत खांडल संयुक्त रूप से तृतीय स्थान पर रहे। प्रतिभागियों को नगद राशि व स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। महाविद्यालय वर्ग में सुश्री सौम्या खांडल प्रथम स्थान पर रही।


भारत संस्कृत परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ.राजबिहारी ने सभी आगंतुकों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन किया।
उल्लेखनीय है गीता जयंती के उपलक्ष में उपर्युक्त संस्था द्वारा राष्ट्र स्तरीय स्लोगन प्रतियोगिता का भी ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है। स्लोगन प्रतियोगिता की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2020 रात्रि 12:00 बजे तक है एवं प्राप्त प्रविष्टियों का चयन 1 जनवरी को किया जाएगा व आगामी 10 जनवरी को हिंदी व संस्कृत में प्राप्त 11-11 श्रेष्ठ प्रविष्टियों के भेजने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। हाथोज धाम पीठ अध्यक्ष श्री बालमुकुंद आचार्य जी ने यह भी घोषणा की है कि आगामी वर्ष गीता जयंती के उपलक्ष्य में राज्य स्तरीय गीता ज्ञान परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। इसके लिए अभी से प्रश्नोत्तरी बनाकर ऑनलाइन उपलब्ध कराने का कार्य शुरू किया जायेगा। अतः इच्छुक प्रतिभागियों को आगामी वर्ष गीता जयंती के दिन वृहद स्तर पर आयोजित होने वाली परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। इसका पंजीकरण कार्य व परीक्षा नियमादि शीघ्र ही प्रकाशित किये जायेंगे। परीक्षा आयोजित करने का समस्त दायित्व भारत संस्कृत परिषद राजस्थान जयपुर क्षेत्र का रहेगा। कार्यक्रम में कुलदीप संगठनमंत्री डॉ.लालचंद,डॉ.अनिल,प्रदीप गिरिराज,नवलकिशोर , विक्रम ,योगेश शर्मा आदि पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

तहलका.न्यूज़