May 5, 2024

जयपुर (अनुराग कुमार शर्मा):- प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार कोरोना वायरस को लेकर फिलहाल राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लगाने नहीं जा रही है. गृह विभाग ने अनलॉक2.0 के तहत जारी गाइडलाइन की सख्ती के साथ पालना करने का आदेश जारी किया है. प्रदेश में कई दिनों से सोशल मीडिया पर राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लगाने की खबरें चल रही थीं.

गृह विभाग के आदेश से राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लगने की अफवाहों पर विराम लग गया. गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह के आदेश के मुताबिक अनलॉक 2.0 के तहत जारी गाइडलाइन का पालन सख्ती से कराने का निर्देश दिया गया है. प्रदेश के सभी संभागीय आयुक्त, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और जिला मजिस्ट्रेट को यह आदेश जारी किया गया है.

जारी आदेश में कहा गया है कि अनलॉक2.0 के तहत सरकार ने जो गाइडलाइन बनाई है, उसका पूर्ण रूप से पालन करना होगा. सरकार ने बिना पास या बिना अनुमति राज्य से बाहर जाने पर रोक लगा रखी है. इसका सख्ती के साथ पालन किया जाए. सरकारी कार्यालयों में सामाजिक दूरी और मास्क पहनना अनिवार्य है. इसे कड़ाई से लागू करना होगा.

कोराना के बढ़ते केसों से सरकार चिंतित

गृह विभाग में जो आदेश जारी किया है वह प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते केसों के मद्देनजर अहम है. आमतौर पर यह देखने में आ रहा है कि सरकार ने कोरोना को लेकर जो गाइडलाइन जारी की है, उसकी पालना सख्ती के साथ नहीं हो पा रही है. सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालना नहीं करने पर महामारी अधिनियम 2005 के तहत कार्रवाई की जाएगी. इसके तहत दंडनीय व्यवस्था का प्रावधान है. सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने और थूकने पर जुर्माना लगाया जाएगा.

सोशल मीडिया की अफवाहों पर लगा विराम

दरअसल, प्रदेश में कई दिनों से सोशल मीडिया पर इस तरह की खबरें चल रही थीं कि राज्य सरकार कोरोना को बढ़ते केसों के मद्देनजर प्रदेश में पूर्ण लॉकडाउन लगा सकती है. क्योंकि बिहार समेत कई राज्यों ने पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया. इसी के मद्देनजर इस तरह की अफवाह सोशल मीडिया पर चल रही थी. गृह विभाग के आदेश से ही स्पष्ट हो गया है कि राज्य सरकार फिलहाल प्रदेश में पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाएगी।

तहलका.न्यूज़