May 17, 2024

जयपुर-हाथोज धाम दक्षिण मुखी बालाजी मंदिर में गुरु पूर्णिमा महोत्सव सरकारी गाइडलाइन सोशल डिस्टेंसिंग के साथ स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज के सानिध्य में हर्षोल्लास से मनाया गया।मंदिर में प्रवेश से पूर्व अल्कोहल रहित सैनिटाइजर से सेनीटाइज करके मास्क पहनाकर दस-दस लोगों का समूह बनाकर 6 फीट की दूरी रखते हुए लाइन लगाकर मंदिर के भीतर प्रवेश दिया गया।

साथ ही सभी भक्तों को आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया गया।कार्यक्रम का प्रारंभ पूर्व आचार्य जी का पूजन से प्रारंभ हुआ स्वामी महंत श्री गिरवर देवाचार्य जी महाराज एवं श्री बालक देवाचार्य जी महाराज के चरण पूजन आरती के बाद भक्तों को गुरु दीक्षा मंत्र दीक्षा का कार्य हाथोज धाम के स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज द्वारा दीक्षा लेकर प्रारंभ हुआ।


इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से हाथोज धाम में 25से30 हजार भक्तों के लिए होने वाले भंडारे को स्थगित किया गया। साथ ही गुरु पूर्णिमा पर होने वाले भजन कीर्तन को भी स्थगित रखा गया। भक्तों को फोन के माध्यम से सूचना भी की गई है कि जो भक्त मंदिर नहीं आ सकते वह अपने घर से ही पूजन करें। जिन भक्तों ने मंत्र दीक्षा ली हुई है वह मंत्र का जप करें। साधक के लिए वैष्णव जन के लिए गुरु पूर्णिमा विशेष महत्व रखता है। और जो दीक्षा में मंत्र मिलता है।

उसका जप करके साधक अपने मन की कामनाओं को पूर्ति करता है।
इसलिए इस गुरु पूर्णिमा पर्व पर हाथोज धाम की ओर से भक्तों को यह भी सूचना की गई है। कि वह अपने घर पर बैठकर मंत्र जप करें प्रतिदिन से ज्यादा माला का आज गुरु पूर्णिमा के अवसर पर जप करें। हाथोज धाम के स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज ने सभी भक्तों को गुरु पूर्णिमा पर्व की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

तहलका. न्यूज़- डॉ. अमर सिंह धाकड़