May 2, 2024

जयपुर:- चायनीज एप टिकटॉक की सच्चाई अब दुनियां के सामने आने लगी है। युवाओं के साथ बालक- बालिकाएं भी टिकटॉक के मायाजाल में तेजी से फसती जा रहीं हैं। टिकटॉक अपने चायनीज एजेंडे पर पूरी तरह काम कर रहा है। एक तरफ यह भारत में लोगों को भ्रमित कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ चीन के खिलाफ किसी भी प्रकार की नकारात्मक और व्यांग्यात्मक टिप्पणी करने वालों के टिकटॉक अकाउंट ब्लॉक किए जा रहे हैं।

हालांकि यह भी सत्य है कि भारत में टिकटॉक का ग्राफ अब तेजी नीचे जा रहा है। वीडियो बनाने के चक्कर में कई दुर्घटनाएं हो चुकी है। टिकटॉक पर जारी वीडियों को लेकर देश में आपसी विवाद की खबरें निरंतर सामने आ रही है।

टिकटॉक पर स्टंट करते हुए वीडियो शूट करने के दौरान पिछले दिनों उत्तरप्रदेश में भी पांच युवक नदी में बह गए थे। दौसा में पिछले दिनों एक किशोर ने वीडियो बनाने के चक्कर में अपनी जान दे दी है। टिकटॉक ने भारत- चीन सीमा विवाद को लेकर चीन पर टिप्पणी करने वाली नजमा अप्पा का अकाउंट ही हटा दिया है। कोरोना के भ्रमित करने वाले समाचार फैलाने में भी टिकटॉक की बड़ी भूमिका रही।

बीते दिनों चीन के विरोध में वीडियो अपलोड किए जाने पर प्रोफाइल बर्खास्त करने के मामले सामने आ चुके हैं। ऐसा वाकया हुआ है मशहूर यूट्यूबर सलोनी गौड़ नजमा के साथ। हंसने पर मजबूर कर लोगों का एंटरटेन भी करने वाली सलोनी का नजमा आपी वाला पात्र लोगों का बहुत पसंद आता है। लेकिन उसके द्वारा चीन पर बनाया गया एक फनी वीडियो टिकटॉक को पंसद नहीं आया और जिसे उसने हटा दिया।

इस वीडियो में उन्होंने चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद पर चुटकी ली। इसके साथ उन्होंने वीडियो में कोरोना वायरस और टिकटॉक पर भी टांग खींची। इसके बाद सलोनी का वीडियो टिकटॉक ने हटा दिया। वीडियो हटने के बाद सलोनी ने ट्वीट का लिखा कि टिकटॉक ने मेरा वीडियो हटा दिया क्योंकि उसमें चीन पर उपहास उड़ाया गया था। चीन जैसा देश है वैसा ही ऐप है। जहां कुछ भी बोलने की स्वतंत्रता ही नहीं है।