May 18, 2024

समाजसेवीका निकिता चौधरी BJP की टिकट की दावेदारी जोरशोर से कर रहे है इनकी दावेदारी कितनी मजबूत है इसका अंदाजा तहलका.न्यूज़ की सर्वे रिपोर्ट से जाहिर हो चुका है तहलका.न्यूज़ की सर्वे रिपोर्ट में 52.5 प्रतिशत के साथ प्रथम पायदान पर खड़ी दिखाई दे रही है निकिता चौधरी……

प्रदेश के जयपुर सहित तीन शहराें में पहली बार बनाए गए दाे-दाे नगर निगमाें के वार्ड आरक्षण की लाॅटरी कुछ समय पहले पूरी हो गयी थी. जयपुर में नगर निगम जयपुर हैरिटेज के 100 वार्डाें में से 33 और ग्रेटर नगर निगम के 150 वार्डाें में से 50 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित हैं.नगर निगम क्षेत्र में 2011 की जनगणना की जनसंख्या के आधार पर लॉटरी निकाली गई.

जयपुर नगर निगम हैरिटेज में ओबी के 21 वार्ड में से 7 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित है. एससी के 11 वार्ड में से 4 महिलाओं के वार्ड है. एसटी के तीन वार्ड में से एक वार्ड महिलाओं के लिए और सामान्य के 65 वार्ड में से 21 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित है.

राजस्थान के राज्यों में इसी साल होने वाले नगर निगम चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियां तैयारी में जुट गई है. दूसरी ओर कद्दावर नेता और कार्यकर्ताओं ने टिकट की दावेदारी शुरू कर दी है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में फिलहाल सबसे प्रबल दावेदार जयपुर ग्रेटर वार्ड नंबर 60 से निकिता चौधरी मानी जा रही हैं. यह सीट ओबीसी में है. वह जाट समाज से हैं और उनके समाज की वोट भी यहां अच्छी खासी तादाद में हैं. तहलका.न्यूज़ के द्वारा किये गए एक सर्वे के अनुसार इस क्षेत्र में करीब 7 हजार 757 वोटर है.

वहीं 3 साल से पार्टी में उनकी बढ़ती सक्रियता एवं सामाजिक एवं धार्मिक कामों के भी कई मायने हैं.एवं किसी पद पर नहीं होने के बावजूद क्षेत्र के विकास कार्यो में अपना अहम योगदान करना. ऐसे में अब उनकी प्रबल दावेदारी है. वहीं कई दावेदार ऐसे हैं जो अभी सामने नहीं आ रहे हैं. हालांकि इस बार संभावना जताई जा रही है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) किसी बाहरी प्रत्याशी को नहीं बल्कि क्षेत्र के जाने माने एवं क्षेत्र के समाजसेवी को ही चुनाव मैदान में उतारेगी. ऐसे में अब निकिता चौधरी की प्रबल दावेदारी है.

निकिता चौधरी का दावा है कि अगर पार्टी टिकट देती है तो भारी मतों से जीत हासिल करेंगे. अब देखते हैं कि BJP की टिकट हासिल करने वालों में कौन बाजी मारता है यह तो भविष्य के गर्भ में छिपा है.

तहलका.न्यूज़