May 21, 2024

मुश्किल से 20 फुट चौड़ी और आधा किलोमीटर लम्बी गली में लज्जतों की विरासत से सजी कोई 250 दुकानें और इनमें सैकड़ों “चटोरों” की ठसाठस भीड़. यह इंदौर की मशहूर सराफा चौपाटी है. नाम से धोखा मत खा जाइयेगा क्योंकि सालों से जायकों की यह दुनिया सदी भर से हर रोज रात को तब आबाद हो रही है, जब सराफा बाजार में जेवरात की दुकानें बंद हो जाती हैं.


हर जगह का अपना-अपना पानी, अपना-अपना स्वाद होता है. हर जगह की खाने-पीने की कुछ विशिष्ट चीजें और उनके स्वाद ऐसे निराले होते हैं कि वो आपको किसी और जगह पर कभी नहीं मिलेंगे और फिर ये स्वाद ही उन जगहों की खास पहचान बन जाते हैं. लोग दूर-दूर से इन्हीं चीजों को खाने और इन स्वादों को लेने के लिए उन जगहों पर खिंचे चले आते हैं.

Famous Food shop Indore“”ICY SPICY” का आप बेहतरीन स्वाद चखना बिल्कुल न भूलें. अगर आप फास्ट फूड यानी potato spiral खाने के शौकीन हैं तो इनकी दूकान का स्वाद आपका दिल जरूर जीत लेगा.

अगर आप इंदौर में है और इनका का स्वाद न लें तो आपकी यात्रा अधूरी रह जाएगी. यहां के वयंजनो में मसाले की अपनी अलग खुशबू एवं अपनी एक अलग ही खासियत होती है जिसका स्वाद शायद ही आप को कही और खाने को मिलेगा. यही कारण है कि आज न केवल इंदौर से, बल्कि बाहर से आये अन्य राज्यों के सैलानी भी यहां खाने के लिए यहां आते हैं.

शाम के बाद, यह प्रतिष्ठान अपनी पूरी रंगत में आ जाता है और झिलमिल करती दूधिया रोशनी में आपके अनुभव में चार चांद लगाता है.