July 2, 2024

मुश्किल से 20 फुट चौड़ी और आधा किलोमीटर लम्बी गली में लज्जतों की विरासत से सजी कोई 250 दुकानें और इनमें सैकड़ों “चटोरों” की ठसाठस भीड़. यह इंदौर की मशहूर सराफा चौपाटी है. नाम से धोखा मत खा जाइयेगा क्योंकि सालों से जायकों की यह दुनिया सदी भर से हर रोज रात को तब आबाद हो रही है, जब सराफा बाजार में जेवरात की दुकानें बंद हो जाती हैं.

इंदौर में खान-पान की बात हो और पान का जिक्र नहीं करे तो बात कुछ अधूरी-अधूरी सी लगती है. पान का इतिहास 5000 सालों से भी ज्यादा पुराना है. अगर आपने कभी गौर किया हो तो पान का ज़िक्र श्रीमद भागवत गीता में भी हुआ है जिसमे श्री कृष्णा पान चबाया करते थे.

पान साँसों को ताज़ा करने के लिए और मेहमानों को सम्मान के तौर पर खिलाया जाता है.पान का भारत से सांस्कृतिक रूप से भी काफी जुड़ाव है.पान धूप, दीप के साथ आराध्य देव को भी चढ़ाया जाता है.

तो आइये आज हम आप को बताते है जो इंदौर, सराफा बाजार की शान और पहचान दोनों है जी हां…हम बात कर रहे हैं इंदौर सराफा बाजार की मशहूर पान की दूकान “श्री बाबा पान”

यह पान पैलेस इंदौर,सराफा बाजार का काफी मशहूर पान पैलेस है और इसकी वजह है यहाँ के पान का बेहतरीन स्वाद। यहाँ पर आपको लगभग 25 तरीके के पान मिल जाएँगे. जिनमे कुछ ऐसे पान भी जो इंदौर में शायद कहीं और आपको मिलगे. यहां आपको इंदौर के सबसे खास पान स्मोक पान, फायर पान, आइस पान, चॉकलेट पान, स्ट्रॉबेरी पान, ड्राई फ्रूट पान, सादा पान, मीठा पान और तम्बाकू पान। सराफा चौपाटी के बाबा पान वाले के यहां पर लोग स्मोक पान के छल्ले उड़ाते देखे जा सकते है. स्मोक पान और फायर पान खाना रोमांचकारी समझकर इन पलों को अपने कैमरे में कैद करने के लिए हर कोई लालयित रहता है.

क्या आपने कभी fire पान का स्वाद चखा है? अगर आप पान खाने की शौकीन हैं तो आपको एक बार इसे जरूर try करना चाहिए. इंदौर,सराफा बाजार के श्री बाबा पान में ये पान सर्व किया जाता है. आग की सुलगती लपटों से बना ये पान इन दिनों इंदौर में काफी पॉपुलर हो रहा है. इसे हर उम्र के लोग खा सकते हैं.

इनके यहाँ का पान को खाने के लिए लोग बेचैन रहते है. करीब 6 साल पहले जितेंद्र सोलंकी ने इंदौर के सराफा बाजार में “श्री बाबा पान” से पान की दूकान की शुरुवात की थी और इस काम को बखूभी संभाला.आज वही इंदौर की मशहूर पान की दूकानो में से एक है.

यह दुकान इतनी मशहूर की यहां हर पल लोगों की भीड़ लगी रहती हैं.तो सोचना क्या अलग अंदाज से और सब से अलग तरीके के पान का स्वाद लेने के लिए आपको भी एक बार “श्री बाबा पान ” पर जरूर जाना चाहिए.