May 6, 2024

अजमेर नगरी में खान-पान की बात हो और पान का जिक्र नहीं करे तो बात कुछ अधूरी-अधूरी सी लगती है. हम आप को बताते है जो अजमेर के वैशाली नगर की शान और पहचान दोनों है जी हां…हम बात कर रहे हैं अजमेर की मशहूर पान की दूकान “सरिता पान हाउस” (गुप्ता जी)

इनके यहाँ पान को खाने के लिए लोग बेचैन रहते है. 49 साल पहले अशोक गुप्ता और उनके छोटे भाई राकेश गुप्ता ने पुष्कर रोड वैशाली नगर के पास “सरिता पान हाउस” (गुप्ता जी) के नाम से पान की दूकान की शुरुवात की थी. आज वही अजमेर की मशहूर पान की दूकानो में से एक है.

यहाँ पर आपको पान की कई वैरायटी का स्वाद चखने को मिलेगा. जिनका नाम ही शायद ही आपने कभी सुना होगा. जिनमें यहां के मशहूर पान है जैसे बोलती बंद पान,36 फ्लेवर पान, शहनाई पान, चॉकलेट पान और एक खास फायर पान. इनका पान बेहद स्वादिष्ट माना जाता है. 

“सरिता पान हाउस” (गुप्ता जी) में काफी तरह के पान आपकी खिदमच में हाजिर हैं जिनमें  चॉकलेट पान ,केसर पान ,आइस पान ,चन्दन पान ,और भी काफी तरीके के पान आप को खाने के लिए मिलेंगे. वैसे तो पान की दूकान अजमेर की हर गली हर मोड़ पर है जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती लेकिन इनकी पान की दूकान में कुछ अलग सा मजा कुछ ख़ास ही अंदाज है.कई लोगों से हमने बात की तो पता चला की वो यहां स्पेशल आते ही पान खाने के लिए है.

तो सोचना क्या अलग अंदाज से और सब से अलग तरीके के पान का स्वाद लेने के लिए आपको भी एक बार “सरिता पान हाउस” (गुप्ता जी) पर जरूर जाना चाहिए.

Tehelka.news