May 9, 2024

दुनिया में पत्रकार की अहम भूमिका होती है जिसमें राजनीतिक वह सामाजिक जीवन सम्मिलित है सभी प्रकार की धरोहर के बारे में एक पत्रकार ही सुशोभित ढंग से बता सकता है जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान जार जयपुर के तत्वधान में पत्रकारों का महाकुंभ पत्रकार सम्मेलन पत्रकार सम्मान एवं स्नेह मिलन समारोह किया गया जोकि दिल्ली हाईवे के निकट ग्रीन फील्ड रिसोर्ट चारणवास ताला मोड अचरोल के पास जयपुर में संपन्न हुआ.

जिसमें वक्ताओं ने कहा कि पत्रकार देश और युवाओं को दिशा देने का काम करते हैं इसलिए इन्हें अपनी जिम्मेदारी का पालन पूरी निष्ठा और ईमानदारी से करना चाहिए समाज और देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझकर पत्रकार इमानदारी से समय पर लिखें कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने सरस्वती मां की पूजा करके व राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम शुरू किया.

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में चोमू विधायक रामलाल शर्मा और जमवारामगढ़ विधायक गोपाल मीणा रहे रामलाल शर्मा ने अपने राजनीतिक जीवन को लेकर वह पुराने समय के पत्रकारिता की पारदर्शिता व्यक्त की जिसमें पत्रकार को खबर लगाने में काफी समय लगाता था और और आज के समय में सोशल मीडिया के माध्यम से काफी तेजी से पत्रकारिता की की जा रही है.

जिससे कि आज के समय में खबर घटना घटित होने के दस से पंद्रह मिनट में लोगों के बीच में पहुंच जाती है व ग्रामीण पत्रकारों के संघर्ष की चर्चा करते हुए कहा कि आज के इस दौर में ग्रामीण पत्रकार आज भी संघर्ष कर रहे हैं सुविधाओं के अभाव में भी अपनी जिम्मेदारी का इमानदारी और निष्ठा से पालन कर रहे हैं. इसी दौरान उन्होंने विधानसभा में पत्रकारों की समस्याओं को लेकर उनकी मांगों को उठाने का आश्वासन दिया और सभी पत्रकारों से एक निवेदन करते हुए उन्होंने खाद पदार्थों में मिलावट के खिलाफ मुहिम छेड़ने का आह्वान किया.

जमवारामगढ़ के विधायक गोपाल जी मीणा ने जमवारामगढ़ बांध समस्याओं क को लेकर राज्य सरकार व केंद्र सरकार के ध्यान में लाने के लिए जोर दिया जिससे जयपुर वासियों को पानी की समस्या से समाधान मिल सकेगा.

जनरलिस्ट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान जार के संरक्षण और जयपुर महानगर टाइम्स के संपादक एवं वरिष्ठ पत्रकार गोपाल शर्मा ने पत्रकारों की गिट्टी पर स्थित प्रतिष्ठा पर टिप्पणी करते हुए कहा कि एक समय ऐसा था जब समाचार पत्र की एक लाइन पर भी पूरा प्रशासन सकते में आ जाता था इसका कारण उन पत्रकारों का त्याग और ईमानदारी निष्पक्षता मेहनत समाज के प्रति उनकी ईमानदारी थी यही कारण था कि शासन और प्रशासन उनकी लेखनी से खौफ खाते थे गोपाल शर्मा ने कहा कि जार राजस्थान का गौरवशाली इतिहास रहा है जार के सम्मेलन में हर दल के नेता आते रहे हैं.

एम जी के कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी पूर्व उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत राजस्थान के मौजूदा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जैसे बड़े नेता भी आते रहे हैं. कई सालों बाद आज फिर जार अध्यक्ष राकेश शर्मा के नेतृत्व में जार का कार्यक्रम हुआ है.

राजस्थान जार की उपलब्धियों की विस्तार से चर्चा करते हुए शर्मा ने कहा कि पत्रकारों को निशुल्क आवाज मेडिकल सुविधा पत्रकार पेंशन और सुरक्षा कानून जैसी सुविधाओं के लिए जार संघर्ष कर रहा है. जिसमें से कई मांगों को सरकार ने पूरी भी की है.

डालमिया ओग्रेनेनिक्स के संस्थापक आनंद डालमिया व रिलायंस फाउंडेशन के रामधन चौधरी ने जैविक खेती के बारे में बताया और खेती को सही ढंग से करने के लिए उन्होंने जैविक खेती पर जोर दिया. जिससे कि सभी को खाने के लिए शुद्ध खाद्य पदार्थ मिले.

कार्यक्रम में आमेर के पूर्व विधायक गंगा सहाय शर्मा जार के महासचिव संजय सैनी जयपुर ग्रामीण अध्यक्ष बाबूलाल कहां करेलिया जयपुर इकाई के अध्यक्ष विकास शर्मा वरिष्ठ पत्रकार दीपक गोस्वामी, मुकेश मीणा,रामजीलाल शर्मा जगदीश शर्मा,सत्यनारायण जलुथरिया आदि ने शिरकत की कार्यक्रम में सभी मंचासीन व सम्माननीय लगभग दो सौ पत्रकारों का स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया.

Tehelka.News