May 12, 2024

आंकड़ों में महंगाई में बढ़त भले ही मामूली दिखे, लेकिन हकीकत में ये आसमान को छू रही है. प्याज की ही बात करें तो प्रदेश के कई जिलों में प्याज आमजनों की आंखों में आंसू ला रहा है. इस साल बाजार में प्याज का दाम 80 रुपए किलो हो गया है. जिस कारण बारां में प्याज बिना काटे ही लोगों की आंखों में आंसू लेकर आ रहा है. माना जा रहा है कि प्याज जल्द ही बाजार में 100 रुपए किलो भी बिक सकता है.हालत ये हो गई है कि प्याज अब कई लोगों के खाने की थाली से बाहर हो गया है. पूरे देश में प्याज अब लोगों की पहुंच से बाहर हो गया है.

दिल्ली एनसीआर में प्याज का भाव रिटेल बाजार में 80-90 रुपये किलो तक पहुंच गया है, जबकि एक महीने पहले तक इसकी कीमत 30 रुपये किलो थी. इसी तरह मुंबई में भी भाव पिछले एक महीने में दोगुने हो गए हैं. जो प्याज 35 रुपये किलो तक मिल रहा था, वो अब 70 रुपये तक पहुंच गया है.अहमदाबाद में प्याज 55 से 60 रुपये किलो मिल रहा है तो जयपुर में इसकी कीमत 65 से सत्तर रुपये तक पहुंच गई है. जालंधर में भी प्याज 70 से 75 रुपये किलो बिक रहा है जबकि मेरठ में इसके भाव 40 रुपए से बढ़कर 60 से 70 रुपये हो गए हैं. लेकिन इस स्थिति में तुरंत सुधार की उम्मीद भी नहीं है.

होलसेल प्याज के व्यापारी का कहना है कि सात दिन में ही प्याज के भाव बढ गयें है. बरसात के कारण प्याज आपूर्ति नहीं हो पा रही है. जिससे इसका रेट और भी बढ़ सकता है. माना जा रहा है कि प्याज की पैदावार जिन इलाकों में होती है वहां तेज बारिश के चलते प्याज की फसलें खराब हो गई है.

तहलका.न्यूज़