May 19, 2024

सूची का उद्देश्य वितरकों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं और यहां तक ​​कि अस्पतालों को स्टेंट, कैथेटर्स और विभिन्न प्रत्यारोपण जैसे उत्पादों पर अत्यधिक व्यापार मार्जिन प्राप्त करने से रोकने के लिए बनाई गई नीति कार्रवाई का आधार है।

नई दिल्ली: आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले चिकित्सा उपकरणों की उच्च कीमतों को नियंत्रित करने की दिशा में एक कदम में, सरकार “आवश्यक चिकित्सा उपकरणों” की एक सूची की पहचान करने के लिए तैयार है, जो सीमा पार से व्यापार मार्जिन को कम करने जैसे मुनाफाखोरी विरोधी उपायों के लिए एक अग्रदूत साबित होगी। 30-50%।

सूची का उद्देश्य वितरकों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं और यहां तक ​​कि अस्पतालों को स्टेंट, कैथेटर्स और विभिन्न प्रत्यारोपण जैसे उत्पादों पर अत्यधिक व्यापार मार्जिन प्राप्त करने से रोकने के लिए बनाई गई नीति कार्रवाई का आधार है। सूत्रों ने कहा कि 30-50% रेंज में कैपिंग ट्रेड मार्जिन पहली नजर में ऊंचा दिखाई दे सकता है, लेकिन एक संतुलन को दर्शाता है।

वर्तमान में, चिकित्सा उपकरण काफी हद तक सरकारी मूल्य नियंत्रण से बाहर हैं। सिर्फ चार आइटम – कार्डियक स्टेंट, ड्रग इल्यूटिंग स्टेंट, कंडोम और इंट्रा यूटेराइन डिवाइस – आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची में हैं और सरकार के दायरे में आते हैं। इनके अलावा, केवल घुटने के प्रत्यारोपण को हाल ही में मूल्य नियंत्रण में लाया गया है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद – स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसंधान और विश्लेषण विंग – ने मूल्य निर्धारण से संबंधित चिंताओं पर चर्चा करने के लिए 26 जुलाई को सभी हितधारकों के साथ एक बैठक बुलाई है, जिसके बाद वह उस सूची को अंतिम रूप दे सकती है, जिस पर चर्चा चल रही है। हालांकि कुछ खंड MRP पर कैप लगाने के लिए कहते हैं, सरकार ट्रेड मार्जिन की जाँच करने में आनाकानी करती है, जिसे मेडिकल-फार्मा क्षेत्र में उच्च स्वीकृति मिल सकती है।

हाल ही में फार्मास्युटिकल विभाग (डीओपी), राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए), नीतीयोग और प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जुड़े कई परामर्श हुए हैं। पिछले हफ्ते, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने भी उद्योग से प्रतिनिधित्व मांगा था, क्योंकि चिकित्सा उपकरणों पर मूल्य टोपी की चिंताओं के बाद, विशेष रूप से अमेरिकी कंपनियों द्वारा उठाए गए थे।

हालांकि सरकार ट्रेड मार्जिन को कैप करने की योजना के साथ तैयार है, सीलिंग पर चर्चा चल रही है। एनपीपीए के साथ DoP ने डिस्ट्रीब्यूटर को कीमत के 30% पर मार्जिन कैप करने का प्रस्ताव दिया है। हालाँकि, Niti Aayog ने पहले इसे 65% पर फिक्स करने का सुझाव दिया था, लेकिन PMO के हस्तक्षेप के बाद – जो 65% से बहुत अधिक हो सकता है – सरकार के थिंक टैंक ने 50% कैप का प्रस्ताव दिया है।

हालांकि, सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों को लगता है कि उच्च लागत की समस्या को केवल व्यापार मार्जिन के माध्यम से संबोधित नहीं किया जा सकता है और इसके लिए मूल्य निर्धारण की आवश्यकता होती है। “वास्तव में, मार्जिन कैपिंग उच्च भूमि की लागत की वास्तविक संभावना को वैध बना सकती है और इसलिए, रोगी को उच्च बिक्री मूल्य। ऑल इंडिया ड्रग एक्शन नेटवर्क (AIDAN) की मालिनी ऐसोला कहती हैं, ” कीमत निर्धारण, उपभोक्ता के दृष्टिकोण से गैर-परक्राम्य है।

हालांकि घरेलू और विदेशी दोनों मेडिकल डिवाइस कंपनियां MRP पर ओवररचिंग प्राइस कैप की तुलना में इसे बेहतर विकल्प के रूप में देखते हुए ट्रेड मार्जिन रेशनलाइजेशन को सपोर्ट करती हैं, लेकिन इंडस्ट्री मार्जिन कैपिंग ट्रेड के फॉर्मूले पर विभाजित है।

विदेशी कंपनियां डिस्ट्रीब्यूटर से ट्रेड मार्जिन कैप मांग रही हैं, स्थानीय निर्माताओं का कहना है कि इंपोर्टर्स भी ट्रेडर्स हैं और एक्स-फैक्ट्री कॉस्ट या इम्पोर्ट प्राइस को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

“एक स्तर के खेल के मैदान के लिए, नीति को एक विदेशी निर्माता की बिक्री के पहले बिंदु की बराबरी करने की जरूरत है, जिस पर उनका माल भारतीय निर्माताओं के पूर्व कारखाने मूल्य के साथ भारत में प्रवेश करता है,” एआईएमईडी के फोरम समन्वयक – राजीव नाथ कहते हैं – एक उद्योग संघ स्थानीय निर्माता।

वर्तमान में, भारत अपने सभी चिकित्सा उपकरणों की जरूरतों का 75% से अधिक आयात करता है और लगभग 80% आयातों में महत्वपूर्ण देखभाल में उपयोग किए जाने वाले उच्च-अंत उत्पाद शामिल हैं। भारत में ऐसे उत्पादों का कुल बाजार लगभग $ 6 बिलियन का है, और 2025 तक $ 50 बिलियन तक बढ़ने की उम्मीद है।

पवन कुमार शर्मा , बिंदायका जयपुर

तहलका.न्यूज़