May 3, 2024

हमारे धर्मग्रंथों में इस पर्व को आत्मसंयम की साधना का अनूठा पर्व माना गया है.निर्जला एकादशी की उपासना का सीधा संबंध एक ओर जहां पानी न पीने के व्रत की कठिन साधना है, वहीं आम जनता को पानी पिलाकर परोपकार की प्राचीन भारतीय परंपरा भी है.

सनातन परंपरा में रखे जाने वाले तमाम व्रतों में निर्जला एकादशी का व्रत सभी मनोकामनाओं को पूरा करने वाला है.ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष यानी निर्जला एकादशी पर किया गया व्रत, अनुष्ठान बेहद फलदायी है. इस दिन किए गए पूजन व दान-पुण्य से अक्षय पुण्य की प्रप्ति होती है.मान्यता है कि भगवान विष्णु का आशीर्वाद दिलाने वाली सभी एकादशी व्रत में निर्जला एकादशी व्रत सबसे कठिन होती है. अगर आप साल की 24 एकादशी का व्रत नहीं पाते तो इस एक व्रत को करने मात्र से ही आप सारा पुण्य कमा सकते हैं.

सूर्योदय से सूर्यास्त तक ही नहीं अपितु दूसरे दिन द्वादशी प्रारंभ होने के बाद ही व्रत का पारायण किया जाता है. अतः पूरे एक दिन एक रात तक बिना पानी के रहना वह भी इतनी भीषण गर्मी में यही तो है भारतीय उपासना पद्धति में कष्ट सहिष्णुता की पराकाष्ठा. मठ, मंदिर एवं गुरुद्वारों में कथा प्रवचन धार्मिक अनुष्ठान एवं शबद कीर्तन आदि के कार्यक्रम जहां दिन भर चलते हैं.

वहीं शीतल जल के छबीले लगाकर राहगीरों को बुला-बुला कर बड़ी आस्था के साथ पानी पिलाया जाता है. बस स्टैंडों के आसपास पानी के छबीले लगाकर अनेक धार्मिक संगठन दिन भर शीतल जल का वितरण करना बड़े पुण्य का कारण मानते हैं.

इस पूजन से पूरी होंगी मनोकामनाएं

– एकादशी के दिन प्रात:काल स्नान करके एकादशी व्रत का संकल्प लें और भगवान विष्णु के मंदिर जाएं.
– विधि—विधाान से भगवान विष्णु का पूजन करें. 
– एकादशी के दिन मिष्ठान एवं मीठी चीजों का दान करें.
– एकादशी के दिन गाय के दान से अक्षय पुण्य मिलता है. 
– एकादशी के दिन रात्रि जागरण और जप करें. 
– एकादशी के दिन चावल भूल कर भी न खाएं
.

इस दान से होगा कल्याण 

ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष यानी आज निर्जला एकादशी पर किया गया व्रत, अनुष्ठान बेहद फलदायी है. आज के दिन किए गए पूजन व दान-पुण्य से अक्षय पुण्य की प्रप्ति होती है. निर्जला एकादशी पर गरीबों व जरूरतमंदों को दान देने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. निर्जला एकादशी के दिन अन्न, वस्त्र, गौ, जल, शैय्या, सुन्दर आसन और छाता दान करना चाहिए. जो इस दिन सुपात्र ब्राह्मण को जूता दान करता है उसे स्वर्गलोक की प्राप्ति होती है.

Tehelka.News