May 12, 2024

जयपुर अपने राजपूती शानोशौकत के लिए तो प्रसिद है ही वहीं जयपुर अपने खान-पानऔर जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है..

जयपुर में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद काफी है.कोई कहीं भी घूमने चले जाये तो सबसे पहले वहां की मशहूर खाने की ही तलाश करते है.हम कहीं भी चले जाये पर खाना अच्छा न हो तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.इसलिए जयपुर में भ्रमण पर आये लोग अक्सर यहाँ खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.

तो आइये आप को बताते है “गुलाबी नगर” (बापू बाजार,लिंक रोड,जयपुरके प्रसिद्ध लज़ीज चाट (फ़ूड) प्रतिष्ठान के बारे में, अगर इनका स्वाद नहीं चखा तो क्या चखा..

आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस स्टार्ट करना और उसमे सफलता पाना इतना आसान नहीं है.भारत में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद खूब है.अगर आपके व्यंजनों में बढ़िया स्वाद हो, आपकी लोकेशन अच्छी हो और आपकी उपभोक्ता सेवा अव्वल दर्ज़े की हो तो आपके रेस्टोरेंट का सफ़ल होना निश्चित है.

“जायका सेंडविच”

हम आपको जयपुर के उस फ़ास्ट फ़ूड वाले के बारे में बताने जा रहे है जो किसी पहचान का मोहताज नहीं.जयपुर के बापू बाजार ,लिंक रोड के पास, स्थित “जायका सेंडविच” के यहां लगने वाली भीड़ को देख लोग चौक जाते है.काम कोई छोटा या बड़ा नहीं होता, अगर इंसान ठान ले तो अपने जूनून को व्यवसाय का रूप देकर अपनी किश्मत को बदला जा सकता है.हम बात कर रहे है .”जायका सेंडविच” की जिन्होंने 22 साल पहले बापू बाजार में एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. इनकी चाट बनाने की वो खूबियां भी पुरानी हैं जो जीभ को बुरी तरह से व्याकुल कर देने का सामर्थ्य रखती हैं. आज अपने फ़ूड में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, यहां की मशहूर सेंडविच,बर्गर,हॉट डॉग जैसे फ़ूड आइटम को खाने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते है.

जो लोग फ़ास्ट फ़ूड खाने के शौकीन है.जैसे सैंडविच,सेवपुरी,बर्गर,हॉट डॉग जैसे उन्हें एक बार जयपुर के “बापू बाजार,लिंक रोड,सरावगी मैन्सन के सामने ,स्थित”जायका सेंडविच” फ़ास्ट फ़ूड कार्नर” पर जरूर जाना चाहिए.यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.यहां की शुद्ध मसालों से बनी चटपटी व लजीज चाट की सुगंध सभी को अपनी ओर खींचती है.चटपटा व स्वादिष्ट चाट खाने के शौकीन लोग हर शाम को इनकी दुकान पहुंच जाते हैं.अमूल बटर के साथ बनी यहां की चाट को जितना शहर के लोग पसंद करते हैं उतना ही यहां आने वाले सैलानी भी।

दिलचस्प बात ये है कि यहां की मशहूर सैंडविच और चाट का दाम भी बहुत वाजिब है.यानी आप बहुत सस्ते में इस टेस्टी स्ट्रीट फूड का मजा उठा सकते हैं.अगर आप डाइटिंग पर भी रहते हैं तो इसकी बेहतरीन खुशबू की महक मिलते ही आप अपना सारा डाइट प्लान भूल सकते हैं. इसका बेहतरीन स्वाद आपको हमेशा के लिए याद रह जाऐगा. गुलाबी नगर की एक छोटी लेकिन फेमस दुकान पर आपको डिफरेंट टाइप के अलग-अलग वैरायटी की चाट खाने को मिलेगी.यह दूकान अपने व्यंजनों में बढ़िया मसाले और अद्भुत स्वाद के लिए काफी प्रसिद्ध है.

हमेशा इनके स्टाल पर भीड़ भाड़ दिखाई देती है.एक बार जो भी इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वह इनकी चाट का मुरीद हो जाता है. यहां आप को आपकी इच्छा के अनुसार तैयार कि हुई चाट खाने को मिलेगी. साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां की स्वादिस्ट चाट का आंनद उठा सकते है.

आपकी राजस्थान की शान “गुलाबी नगरी” यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप “जायका सेंडविच” के यहाँ के व्यंजनो का आनंद नही ले लेते.

इंद्रपाल चौधरी (9214601148)