May 3, 2024

भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान की राजधानी जयपुर! जयपुर अपने बहुमूल्य संस्कृति के लिए तो विश्व में प्रसिद है ही, वहीं जयपुर अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है.
जयपुरभ्रमण पर आये लोग अक्सर यहां के बढ़िया स्वादिष्ट खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.क्योकि हम कहीं भी चले जाये पर कुछ अच्छा खाने को ना मिले तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.इसलिए हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह के बारे में जो अपने स्वाद के कारण सिर्फ जयपुर में ही नहीं बल्कि दूर दूर तक काफी मशहूर है..

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के बगड़िया भवन ,के पास सुभाष मार्ग स्कीम सिथ्त “Papaya juice center(श्याम जूस सेंटर)” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “जयपुर” की शान बने हुए है जयपुर में सबसे लोकप्रिय “Papaya juice center(श्याम स्वीट्स)” आज अपने जूस और शेक में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, “Papaya juice center(श्याम स्वीट्स)” की दूकान 1980 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.

जयपुर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ मिठास घोलने का कार्य श्री कमलेश कुमार तिवाड़ी जी ने किया और अब उनके बेटे ललित तिवाड़ी जी ने उनके साथ मिल के इस काम को बखूबी संभाल रखा है. तिवाड़ी जी के जूस में ऐसा स्वाद है की बड़े से बड़ा नेता हो या अभिनेता या फिर विदेशी सैलानी सभी यहां के जूस के दीवाने है. दूध, केसर, बादाम, काजू, पिस्ता, इलाइची,और फ्रेश फ्रूट को मिलाकर बनाया जाता हैं. लाजवाब जूस,और शेक,आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.

परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध दूध ,केसर ईलायची,पिस्ता ,बादाम,फ्रेश फ्रूट आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार जूस और शेक जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.तिवाड़ी जी अपने जूस से राजस्थान जयपुर में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.यहां आप 75 तरीके के जूस का आनद ले सकते है जिनमे स्पैशल ठंडाई,फालसा,आम,-बादाम मिक्स,चोकलेट, रेगुलर शेक,ड्राई फ्रूट शेक,कोल्ड कॉफ़ी,और भी काफी तरिके के जूस और शेक आपको पिने को मिलेंगे. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही अलग-अलग किस्म की कुल्फी बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. आपकी राजस्थान की शान “गुलाबी नगरी” यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप तिवाड़ी जी के यहाँ के जूस और शेक का आनंद नही ले लेते.

Bagria Bhawan, Subash Marg, chetany marg, 302001, C-Scheme, C Scheme, Ashok Nagar, Jaipur, Rajasthan