May 11, 2024

भीषण गर्मी में भट्टी की तरह तप रहे राजस्थान में इस बार गर्मी के सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं. चूरु में तापमान 50.8 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा. सर्दी व गर्मी के लिए देशभर में अपनी पहचान रखने वाले चूरु में यह अब तक दर्ज सबसे अधिक तापमान बताया जा रहा है.वहीं राजधानी जयपुर में भी तापमान ने अब सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है. जयपुर में जला देने वाली गर्मी के कारण लोगों को बाहर निकलना मुश्किल हो चुका है मौसम में गर्मी की मार के कारण लोगों के बीमारी की चपेट में आने की आशंका है.

चिकित्सकों ने भी भीषण गर्मी के हालात को देखते हुए लोगों से बचाव उपाय करने की सलाह दी है ताकि लू की चपेट में आने से बच सके. प्रदेश में तेज धूप और लू के थपेड़ों ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. बीते कुछ दिनों में प्रदेश में लगातार बढ़ रहे तापमान ने आम आदमी की परेशानी बढ़ा दी है. जयपुर में गर्मी का असर इतना ज्यादा रहा कि शाम तक लोगों को गर्मी से हाल बेहाल रहा.

घरों की टंकियों से हीटर जितना गर्म पानी आने से महिलाओं की परेशानियां बढ़ गई. प्रदेश में जयपुर के अलावा चूरू, कोटा में भी तापमान करीब 46 डिग्री तक पहुंच गया।.भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक गर्मी की यही स्थिति बनी रह सकती है और तापमान बढ़ सकता है. लेकिन कुछ इलाकों में बारिश की भी संभावना है.

Tehelka.News