May 2, 2024

जयपुर में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद काफी है.कोई कहीं भी घूमने चले जाये तो सबसे पहले वहां की मशहूर खाने की ही तलाश करते है.हम कहीं भी चले जाये पर खाना अच्छा न हो तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.इसलिए जयपुर में भ्रमण पर आये लोग अक्सर यहाँ खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.

तो आइये आप को बताते है “गुलाबी नगर” (जयपुर) के प्रसिद्ध चाट (फ़ूड) प्रतिष्ठान के बारे में, अगर इनका स्वाद नहीं चखा तो क्या चखा..

“शर्मा जी पतासी वाला”

बापू बाजार में प्रवेश करने के बाद जब लोग शॉपिंग से थककर चूर होते हैं, तो इसी गली में सरावगी मैनसेन के पास खड़े होकर यहां मशहूर “शर्मा जी पतासी वालो” की तरह- तरह के डिशेज का स्वाद से आप अपनी थकान को कम करते हैं. इनके गोलगप्पे का स्वाद आपको चखते ही चटोरा बना देगा.

“शर्मा जी पतासी वाला”:- जब कुछ चटपटा खाने का मन होता है तो दिमाग में बस, गोलगप्पे, चाट की ही पिक्चर बनती है.जो लोग गोलगप्पे, चाट खाने के शौकीन है. उन्हें एक बार जयपुर के बापू बाजार,लिंक रोड और इनकी वैशाली नगर के गाँधी पथ ,”स्थित “शर्मा जी पतासी वालाज ” पर जरूर जाना चाहिए. शर्मा जी पिछले 59 सालों से यानि लगभग 1960 से अपनी चाट से लोगो को लुभा रहे है.यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.
यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल पानी पतासी, , दही पतासी,पपड़ी चाट,भेलपुरी खाने वालो की भिड़ रहती है.सन 1960 में शर्मा जी ने रामनिवास बाग़ के किरण कैफ़े में गोल गप्पे की एक छोटी सी स्टाल लगा के शुरुवात की थी. इनका अपने काम के प्रति लगाव और बेहतर स्वाद के कारण आज शर्मा पतासी वालाज जयपुर के कई हिस्सों में और अपनी जगये बना चुका है.

बरसों पुरानी इस दुकान की चाट अलग ही मजा देती है. फ्रूट चाट खाइए तो वह भी हाजिर है और तले हुए आलू में उबले छोले का आनंद लेना हो तो वह भी. कई किस्म के मसाले डालकर बनाई जाती है यहां चाट. साफ-सुथरी इस दुकान पर दोपहर 12 बजे से चाट बननी शुरू हो जाती है और रात 11 बजे तक लोग यहां कई तरह की चाट की वैरायटी का मजा ले सकते हैं. दुकान में तीन तरह की चाट खासी मशहूर है. फ्रूट चाट,दही बडे और गोल गप्पे..

अगर आप चटपटी चाट खाने के शौंकीन है. और कहीं ना कहीं आप का मन बढ़िया चाट खाने का कर रहा है तो सोचना कैसा चले आईए “शर्मा जी पतासी वालाज पर”जी हाँ अब बेहतरीन कारीगरों के द्धारा शुद्ध एवं चटपटे मसालों से निर्मित चाट का मजा अब जयपुर. के बापू बाजार लिंक रोड और वैशाली नगर में..जहां शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुई चाट का अपना अलग ही मजा है. इनके व्यजनों का स्वाद ही अनोखा है. अपनें व्यजनों में बढ़िया मसाले और अदबुध स्वाद के लिए जयपुर गुलाबी नगर में काफी प्रसीद है.

अगर आप यहां के दही बड़े या पपड़ी चाट एक बार खा लेंगे तो आपको यहां इन्हें खाने के लिए बार-बार जाना पड़ेगा.वैसे तो चाट की जयपुर में बहुत सारी दुकानें हैं लेकिन ६0 साल पुरानी दूकान काफी ज्यादा फेमस है. दही बड़े के साथ ही यहां की पपड़ी चाट, आलू टिक्की का भी जबाव नहीं है. यहां के गोलगप्पे खाने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं.एक बार जो भी इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी चाट का मुरीद हो जाता है.

जयपुर में मशहूर “शर्मा जी पतासी वाला”:- गुलाबी नगर जयपुर के बापू बाजार,लिंक रोड,सरावगी मैनसेन के पास (9785553315)

2Nd shop”:- वैशाली नगर, स्टाइल एंड सीजर के पास, गाँधी पथ (जयपुर) 9950016092

Tehelka.News