May 17, 2024

स्प.अंकुरित दाल,मूंग मोठ की मशहूर दूकान

अंकुरित मूंग में मौजूद न्यूट्रिएंट्स जैसे आयरन, फाइबर्स और प्रोटीन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

अंकुरित दाल,मूंग मोठ, उस पर उबले हुई आलू, लाल मिर्च, प्याज,टमाटर , मीठी और तीखी चटनी..और दही, पापड़ी. चना मसाला,सैनविच,भेलपुरी.. …..पढ़ते ही मुंह में आ गया न पानी। कुछ ऐसी ही होती है जयपुर शहर की स्वादिष्ट चटपटी चाट। चाट का मतलब होता है ‘स्वाद लेना’। ऐसा स्वाद जो एक बार ज़ुबान पर चढ़ जाए तो बस उतरने का नाम ही न ले.जयपुर वासियो को भी खाने पीने का बड़ा शौक है. खासतौर पर बात जब चाट खाने की आती है तो जैसे ज़ुबान पर कंट्रोल ही नहीं रहता.

जयपुर के लिंक रोड बापू बाजार राम जी की चाट के लाखों दीवाने हैं. लोगों के अनुसार करीब 50 से चली आ रही इस छोटी सी स्टाल को यहां की पहली अंकुरित दाल,मूंग मोठ की मशहूर चाट की दुकान भी कहा जाता है. कई साल तक यहां केवल अंकुरित दाल,मूंग मोठ बिकते थे मगर अब चाट के शौकीन यहां हर तरहे की चाट का मजा ले सकते है.

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के बापू बाजार ,के पास सिथ्त “राम चाट भंडार ” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “जयपुर” की शान बने हुए है… राजस्थान जयपुर में सबसे लोकप्रिय “स्प.अंकुरित दाल,मूंग मोठ की मशहूर दूकान जिन्होंने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपनी चाट में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, राम चाट भंडार ” की दूकान 50 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.50 सालो से जयपुर वासियो के स्वाद का कार्य पं.श्री जगदीश प्रसाद जी एवं उनके पुत्र घनश्याम जी ने किया और आज भी उनकी बदलती पीढ़ी ने इसे बखूभी संभाल रखा है.

जयपुर में राम जी चाट की दूकान का स्वाद लोगो को कुछ ऐसा लगा की लोगो की भीड़ यहां देर रात तक लगी रहती है.लोग यहां खाने के साथ घर के लिए भी पैक कराकर के ले जाते दिखाई देते है.यहां आपको जयपुर का सबसे अच्छा स्प.अंकुरित दाल,मूंग मोठ,दही, पापड़ी. चना मसाला,सैनविच,भेलपुरी.साथ में सेवपुरी, खाने के लिए मिलेग़ा. स्ट्रीट फूड में शामिल यहां की चाट आज जयपुर में भी अपनी पहचान बना चुका है.अपने वयंजनो में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण राम जी आज जयपुर के कई हिस्सों में अपनी पहचान बना चुके है.राम जी ने अपनी कड़ी महेनत से एक छोटी सी दुकान से सांगानेर में भी अपनी एक पहचान बनाई है.

सांगानेर में मशहूर श्री श्याम स्वीट कटर्स

जहां आपको शुद्ध देशी घी से निर्मित एक से बढ़कर एक मिठाई खाने को मिलेगी.साफ़ सुथरी इस दूकान पर आप काफी तरीके की मिठाईया और तीस से भी ज्यादा तरीके की नमकीन का मजा ले सकते है.यहां मिलने वाली मिठाइयों में सबसे फेमस कलाकंद,रबड़ी का मालपुआऔर मिश्री मावा है.इनकी एक खासियत यहां हर एक चीज़ खुद तैयार की हुई होती है.