May 19, 2024

चौथ माता सरोवर में इन दिनों पेंटेड स्टोर्क(माएक्टेरिया ल्यूकोसेफला) नामक पक्षी अपना डेरा डाले हुए हैं। यह पक्षी चौथ माता सरोवर के आसपास घूमने वाले तथा चौथ माता के दर्शनार्थ आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। यह पक्षी सारस परिवार का एक सदस्य है।यह भारतीय उपमहाद्वीप में हिमालय के दक्षिण में उष्णकटिबंधीय एशिया के मैदानी इलाकों में पाया जाता है इसके साथ-साथ यह पक्षी दक्षिण पूर्वी एशिया में भी पाया जाता है। इस पक्षी का नाम पेंटेड स्टोर्क इसके वयस्क होने पर गुलाबी पंख हो जाने के कारण पडा है।

यह पक्षी नदियों झीलों के साथ साथ कम गहरे पानी में झुंड बनाकर रहते हैं और शिकार करने के लिए अपनी आधी खुली हुई चोंच को लगातार पानी में डुबोकर इधर-उधर घुमाते रहते हैं और चोंच पर स्पर्श होने पर मछलियों का शिकार करते हैं । यह पक्षी मौसम तथा भोजन की सुविधा के अनुसार एवं प्रजनन की आवश्यकता के अनुसार अपने स्थान बदल लेते हैं ।गर्मी बढ़ने पर इनको अपना स्थान परिवर्तन करते हुए देखा गया है।

पिछले कुछ दिनों से चौथ माता सरोवर में लगातार इन पक्षियों की भरमार बनी हुई है इससे चौथ माता सरोवर की रौनक देखते ही बनती है। हालांकि ग्रामीण इलाकों में इन पक्षियों को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं है। तथा चौथ माता सरोवर में पेंटेड स्टोर्क पक्षी की उपस्थिति पहली बार दर्ज गई है।जिससे यह वर्तमान में लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

Tehelka.News

चौथ का बरवाड़ा (तरुण कुमार शर्मा)