April 27, 2024

कोटा राजस्थान का एक प्रमुख औद्योगिक शैक्षणिक शहर है. यह चम्बल नदी के तट पर बसा हुआ है! कोटा अपने बहुमूल्य संस्कृति के लिए तो विश्व में प्रसिद है ही, वहीं कोटा अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है.
कोटा भ्रमण पर आये लोग अक्सर यहां के बढ़िया स्वादिष्ट खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं. क्योकि हम कहीं भी चले जाये पर कुछ अच्छा खाने को ना मिले तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.

इसलिए हम आप को बता रहे है एक जगह के बारे में जो अपने स्वाद के कारण सिर्फ कोटा में ही नहीं बल्कि दूर दूर तक काफी मशहूर है..

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “कोटा” जिसे “औद्योगिक शैक्षणिक नगरी” कहा जाता है वहां के शॉपिंग सेंटर (चौपाटी बाजार) सिथ्त “प्रकाश कुल्फी-पन्ना लाल पकौड़ी वाले” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “कोटा” की शान बने हुए है… राजस्थान कोटा में सबसे लोकप्रिय प्रकाश कुल्फी-पन्ना लाल पकौड़ी  जिन्होंने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपनी कुल्फी में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, प्रकाश कुल्फी” की दूकान 1960 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

प्रकाश कुल्फी में ऐसा स्वाद है की बड़े से बड़ा नेता हो या अभिनेता या फिर विदेशी सैलानी सभी यहां की कुल्फी के दीवाने हैदूध, केसर, बादाम, काजू, पिस्ता, इलाइची, को मिलाकर बनाई जाती हैं. लाजवाब कुल्फी,और रबड़ी,आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.

वही इनकी पकौड़ी का स्वाद भी लाजवाब है. सालों पहले शुरू हुआ यह फलसफा कुछ कर गुजरने के जज्बे में तब्दील हुआ तो दुकान की तकदीर बदल गई. बरसों की मेहनत के बाद आज जायकेदार पकौड़ियां “कोटा” शॉपिंग सेंटर (चौपाटी बाजार) की पहचान बन चुकी हैं.यहा क्विंटलों पकौड़ियां रोज बनाई जाती हैं. अहम यह है कि कभी पकौड़ी बचती नहीं हैं.

यहां से गुजरने वाले यात्री पन्ना लाल की पकौड़िया खाए बगैर नहीं जाते.