April 26, 2024

समाज मे व्यापत दहेज रूपी कुरुती को मिटाने हेतु युवा वर्ग आगे आ रहा है दहेज मे टीका प्रथा को रोकने के लिए बदलाव की लहर जारी है. ऐसा ही एक उदाहरण जयपुर के पान्चावाला में देखने को मिला
हिन्गोटा दौसा निवासी कप्तान सिंह कल्यानवत की पुत्री की सगाई गत 12 नवंबर को पांचावाला निवासी सोहन सिंह तंवर के पुत्र एडवोकेट सुर्यदेव सिंह माकड़ी से हुआ.

यहां लड़की वालों ने सगाई दस्तूर कार्यक्रम पर सभी रस्मों काे पूर्ण कर वर को 11 लाख रुपयों से भरा टीके का थाल भेंट किया, लेकिन सेशन न्यायालय मे अधिवक्ता सुर्यदेव सिंह ने हाथ जोड़कर थाल को ससम्मान लौटा दिया.और शगुन की रस्म निभाते हुए सिर्फ 1 रुपए व नारियल स्वीकार किया.


दूल्हे के पिता सोहन सिंह ने कहा कि हम बहू को बेटी के समान मानते हैं, हमें टीका नहीं, केवल अच्छी ,संस्कारी और पढ़ी लिखी बहू चाहिए हम बहु को आगे बढ़ाने हेतू शिक्षा जारी रखेंगे.

सगाई समारोह के इस मौके पर दोनो पक्षो के परिवारजन सहित उपस्थित सभी प्रबुद्धजनो ने दूल्हे के इस सराहनीय कदम की प्रशंशा की.रॉयल ग्रुप अध्यक्ष संस्थापक रविन्द्र सिंह चिंडालिया ,सचिव गजेंद्र सिंह चिराना ओर कोषाध्यक्ष मनवीर सिंह केराप ने कहा ऐसे समाजहित के किये गए कार्य के लिये ग्रुप सदस्य पर हमें गर्व है.

Tehelka.News