April 27, 2024

राजस्थान:- प्रदेश में हो रही बारिश और कोटा बैराज से लगातार पानी छोड़े जाने के बाद धौलपुर जिले से गुजर रही चम्बल नदी का भी जल स्तर बढ़ने लगा है. जिले से होकर गुजर रही चम्बल नदी में पानी की लगातार आवक होने की वजह से नदी इस समय 133 मीटर के आसपास बह रही है. नदी के खतरे के निशान की बात करें तो 129.79 मीटर पर नदी का खतरे का निशान है लेकिन यदि इस समय पर खतरे के निशान से लगभग 4 मीटर ऊपर बह रही है.

गांधी सागर ताजा अपडेट:

1300000 क्यूसेक पानी आ रहा है और मात्र 500000 क्यूसेक पानी निकल रहा है‌. गांधी सागर को हाई अलर्ट पर रख दिया है. तथा सभी पर्यटकों का आना प्रतिबंधित कर दिया है. जो गांधी सागर जाने का प्रोग्राम बना रहे हैं वह हाल-फिलहाल कैंसिल करें.
गांधी सागर बांध का जल स्तर 1317 तक पहुंच गया है. पॉवर हाउस एवं सारे जेनरेटर पानी में डूब गए है. पुलिया पर खतरा मंडरा रहा है. किसी को भी न. 8 से आगे जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है. गांधी सागर बांध पूरी तरह से सुरक्षित है.रावतभाटा में पूरी तरह बिगड़े हालात है.

गांधीसागर बांध ओवरफ्लो, पावर हाउस छोड़ भागे कार्मिक, क्षमता से अधिक पानी होने मचा हुआ हड़कम्प, कोटा-रावतभाटा मार्ग भी हुआ पूरी तरह बंद, पानी में डूबा जावरा गांव, सभी परिवारों को किया रेस्क्यू व सुरक्षित निकाला.

Tahalka.News

रिपोर्टर (खेमराज जलथानिया)