October 4, 2024
IMG-20241004-WA0000
  • नवरात्रि महोत्सव के पूर्व निकली शोभा यात्रा

अजमेर ( मुकेश वैष्णव ) अजमेर जिले के सुप्रसिद्ध मन्दिर मां भगवती वैष्णवी देवी मंदिर लोहरवाड़ा कोटा रोड स्थित मां के दरबार पर नवरात्रि पर्व पर विशेष आयोजन किए जायेंगे। मंदिर के पूजारी अरुण कुमार गौड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मां के नवरात्रि पर पूजा, अर्चना व हवन का कार्यक्रम किया जायेगा। नवरात्रि से पहले मंदिर में माता का अभिषेक विधि विधान से किया जाता है व मां को नवरात्रि के लिए निमंत्रण दिया जाता है। महोत्सव के पूर्व नसीराबाद शहर में निकाली गई शोभा यात्रा पर जगह जगह पर शोभा यात्रा पर पुष्प वर्षा की गई व जलपान का भी आयोजन रहा।

शोभा यात्रा सदर बाजार होते हुए नृसिंह मन्दिर तक पैदल निकाली गई। नरसिंह मन्दिर से फिर वाहनों से ग्राम लोहरवाड़ा तक वाहन द्वारा गए फिर गांव से पैदल यात्रा मंदिर तक पहुंचे। जहां पर माता जी की आरती की गई और भक्तों को प्रसाद वितरण किया गया। मंदिर सचिव आशीष गौड़ ने जानकारी देते हुए आगे बताया कि वैष्णवी देवी मंदिर पर चारों नवरात्रि का आयोजन बड़े ही धूम धाम से किया जाता है। शास्त्रों में नवरात्रि में माता की पूजा अर्चना का विधान है। जिस के अंतर्गत अष्टमी को दोपहर में दुर्गा सप्तशती हवन की पूर्णाहुति होगी एवं सांयकाल महाआरती तथा भजन गायकों द्वारा जागरण में प्रस्तुति दी जाएगी। आरती के पश्चात प्रसाद वितरण किया जाएगा। मन्दिर में सैकड़ों भक्तगण मां वैष्णवी देवी की पूजा अर्चना करते हैं और मां से मनोकामना करते है।

मंदिर में कटरा से लाई अखंड ज्योति आज भी प्रज्वलित हैं जिसके दर्शन करने से ही अनेकों दुखों से मुक्ति मिलती हैं। आपको बता दे अजमेर जिले का सुप्रसिद्ध मन्दिर मां वैष्णवी देवी मंदिर लोहरवाड़ा कोटा रोड स्थित टैंक नंबर 5 पर सुबह से देर रात तक पट खुले मिलते हैं। वैसे देखा जाए तो अधिकतर मंदिरो के पट दिन में बंद मिलते है। बस सुबह और शाम को ही पट खुलते है जबकि वैष्णवी देवी मंदिर पर दिन में माता के दर्शन श्रद्धालु को हो जाते हैं। जिस से यह अंदाजा लगाना मुश्किल रहता है कितने संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन कर जाते हैं। मंदिर पर नवरात्रि में भीड़ बनी ही रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *