October 2, 2024
  • गौ माता को राष्ट्र माता घोषित करे केंद्र सरकार तभी रुकेगी गौ हत्या– चंद्रभान शर्मा

जयपुर (अमर सिंह धाकड़ ) विश्व सनातन संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रभान शर्मा ने बताया कि अभी हाल ही में महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने गौ माता को राज्य माता का दर्जा दिया है जो कि स्वागत योग्य है इस निर्णय से महाराष्ट्र में गौ हत्या पर काफी हद तक लगाम लगेगी इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए मैं विश्व सनातन संघ की ओर से शिंदे सरकार को साधुवाद देता हूं और आशा करता हूं केंद्र की मोदी सरकार भी गौ माता को राष्ट्रीय माता का दर्जा दे ताकि भारत में गौ हत्या जैसे जघन्य कृत्य पर लगाम लगाई जाए।

विश्व सनातन संघ के राष्ट्रीय महासचिव डॉ०राकेश वशिष्ठ ने इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए शिंदे सरकार का आभार प्रकट कर निर्णय के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि प्राचीन काल से ही मनुष्य के दैनिक जीवन में गाय का अद्वितीय महत्व है। वैदिक काल से ही गाय के धार्मिक, वैज्ञानिक और आर्थिक महत्व को देखते हुए उसे “कामधेनु” कहा जाता है। भारत गायों की अनेक देशी नस्लें पाई जाती हैं। हालांकि, देशी गायों की संख्या दिन-ब-दिन कम होती जा रही है।

गौ तस्करी और गौ हत्या बढ़ती जा रही है जो कि अत्यंत दुखद है
मानव आहार में देशी गाय के दूध की पौष्टिकता अधिक होती है। देशी गाय का दूध एक संपूर्ण भोजन है क्योंकि इसमें मानव शरीर के पोषण के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। जैविक खेती प्रणाली में घरेलू गाय के गोबर और गोमूत्र के महत्व के साथ-साथ घरेलू गायों के दूध से मानव आहार को बढ़ाने के लिए आयुर्वेद विकास प्रणाली में पंचगव्यब के उपयोग को देखते हुए, घरेलू गायों की संख्या में कमी एक मुद्दा बनती जा रही है। गायों के रक्षण के लिए कठोर कदम उठाने के आवश्यकता है।

डॉ राकेश वशिष्ठ ने बताया कि वैदिक काल से ही भारतीय संस्कृति में देशी गाय की स्थिति, मानव आहार में देशी गाय के दूध की उपयोगिता, आयुर्वेद चिकित्सा, पंचगव्य उपचार पद्धति तथा जैविक खेती में देशी गाय के गोबर एवं गोमूत्र की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए देशी गायों को “राष्ट्र माता-गोमाता” घोषित करने के लिए विश्व सनातन संघ माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्रिमंडल से यह अपील करता है अति शीघ्र ही गौ माता को राष्ट्रीय माता का दर्जा दे गौ माता के रक्षण और संवर्धन का ऐतिहासिक निर्णय केंद्र सरकार शीघ्र ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *