September 28, 2024

अजमेर (मुकेश वैष्णव ) अजमेर के जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में शुक्रवार को इतिहास रच दिया । जहां सर्जरी विभागाध्यक्ष डा . शिव बुनकर की अगुवाई में 10 मरीजो का एक साथ लेप्रोस्कोपी की सहायता से गाल ब्लैडर में पथरी का आपरेशन सफलतापूर्वक किया गया । डॉ बुनकर, जिन्हें लेप्रोस्कोपिक सर्जरी में विशेषज्ञता हासिल है, ने बताया कि सभी मरीज 17 वर्ष से 85 वर्ष की उम्र के बीच के थे और कई मरीजों को डायबिटीज व हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत थी। एनेस्थीसिया विभाग को सहायता से ऑपरेशन सुबह 8 बजे से शुरू हुआ और दोपहर 2 बजे तक सभी मरीजों का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के बाद सभी मरीज स्वस्थ हैं।

इस ऐतिहासिक ऑपरेशन में प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ अनिल सांवरिया और चिकित्सा अधीक्षक डॉ अरविंद खरे का विशेष सहयोग महत्वपूर्ण रहा। ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉक्टर नरेश, डॉक्टर नवरत्न, डॉक्टर दिनेश, डॉक्टर तन्वी माथुर और डॉक्टर संजय शामिल थे।

एनेस्थीसिया देने वाली टीम में डॉक्टर वीणा माथुर, डॉ वीणा पटौदी, डॉक्टर मीना और डॉक्टर कुलदीप शामिल थे। नर्सिंग स्टाफ में गीता सिस्टर, वंदना सिस्टर और राम सिंह का विशेष सहयोग रहा।
उल्लेखनीय है कि सर्जरी विभाग हर तरह की लेप्रोस्कोपी सर्जरी कर रहा है । ये ऑपरेशन मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना से निशुल्क किए जाते है और दवा एवं जाचे भी निशुल्क करी जाती है । वहीं प्राइवेट अस्पताल में प्रत्येक ऑपरेशन का खर्चा अनुमानित एक लाख रुपए आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *